Electricity Bill Saving Tips
Electricity Bill Saving Tips

Electricity Bill Saving Tips: गर्मी के मौसम में बिजली का बिल लोगों की टेंशन बढ़ा देता है, क्योंकि कितनी भी कोशिश कर लें फिर भी बिल ज्यादा आ ही जाता है। मगर सर्दियों में बिजली के बिल को कम करना या फिर बिजली की खपत को कम करना अधिक मुश्किल नहीं है। सर्दियों में भले ही पंखा, कूलर और एसी नहीं चलते हैं, लेकिन हीटर, वाटर गीजर और अन्य कई चीजें होती हैं, जिनकी वजह से सर्दियों में भी बिजली का आ जाता है। ऐसे में आप नीचे बताए तरीकों का इस्तेमाल करके बिजली के बिल को कम कर सकते हैं।

जरूरत नहीं तो बंद करें बिजली के प्रोडक्ट्स

अक्सर देखा जाता है कि जिन घरों में या ऑफिसों में बिना मतलब के पंखे, लाइट या हीटर चलते रहते हैं, वहां पर सर्दियों में भी बिजली का बिल आता है। ऐसे में आपको ध्यान रखना है कि किसी कमरे से बाहर निकलने से पहले सभी बिजली के उपकरण बंद हो, ताकि बेवजह की बिजली खर्च नहीं हो।

हाई रेटिंग वाले प्रोडक्ट्स को ही खरीदें

अगर आप घर या दफ्तर के लिए किसी नए प्रोडक्ट को खरीद रहे हैं तो एक बात का खास ध्यान रखें कि वह प्रोडक्ट 4 या फिर 5 स्टार रेटिंग वाला प्रोडक्ट हो। दरअसल ये हाई स्टार रेटिंग वाले प्रोडक्ट बिजली की खपत कम करते हैं। इसलिए अगली बार जब भी कोई नया बिजली वाला प्रोडक्ट लेने जाए तो इसका खास ध्यान रखें।

सोलर डिवाइस का इस्तेमाल

घर का या फिर ऑफिस का बिजली का बिल कम करने के लिए आप सोलर डिवाइस का इस्तेमाल कर सकते हैं। आजकल ऑफलाइन से लेकर ऑनलाइन शॉपिंग साइट्स पर आसानी से सोलर डिवाइस अच्छी कीमत पर मिल जाते हैं। आप इन्हें अपना फोन और लैपटॉप चार्ज करने के लिए कर सकते हैं। इन्हें सूरज की रोशनी से चार्ज किया जाता है, ऐसे में इन्हें बिजली की जरूरत नहीं होती है।

स्मार्ट बल्ब का उपयोग

बिजली का बिल कम करने के लिए सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपने घर या फिर ऑफिस में LED बल्बों का इस्तेमाल करें। इससे 75 फीसदी तक बिजली की खपत कम होती है।

मोशन सेंसर लाइट्स

बिजली की खपत कम करने में मोशन सेंसर लाइट्स अच्छी भूमिका निभा सकती हैं। मोशन सेंसर लाइट्स किसी इंसान के आने पर ऑटोमेटिक ऑन हो जाती है और किसी के न होने पर अपने आप बंद हो जाती है। इसमें खास सेंसर लगे होते हैं। सर्दियों में बिजली का बिल कम करने के लिए ये एक बढ़िया विकल्प हो सकता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया...