रविवार, मई 19, 2024
होमटेकApple और Disney समेत कई कंपनियों ने एक्स प्लेटफॉर्म पर रोके विज्ञापन,जानें...

Apple और Disney समेत कई कंपनियों ने एक्स प्लेटफॉर्म पर रोके विज्ञापन,जानें Elon Musk का नया विवाद

Date:

Related stories

Apple iPad Pro: इन अपग्रेडेड फीचर के साथ यूजर्स का दिल जीत लेगा एप्पल का ये मॉडल, जानें क्यों है खास

Apple iPad Pro: तकनीक के इस बढ़ते दौर में देश-दुनिया के विभिन्न हिस्सों में स्थित टेक कंपनियां हर दिन अपने उपकरणों को अपग्रेड करने में लगी हुई हैं।

Elon Musk: फेमस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (पहले ट्विटर) के मालिक एलन मस्क (Elon Musk) अक्सर अपने बयानों और कारनामों की वजह से चर्चा में रहते हैं। ऐसे में ताजा मामले में एक बार फिर एलन मस्क विवादों में आ गए हैं। ये तो आप जानते ही होंगे कि बीते एक महीने से ज्यादा से इजरायल और गाजा के बीच जंग जारी है। इसी बीच एक्स अचानक से जंग का मैदान बन गया है। जी हां, एक्स प्लेटफॉर्म के मालिक एलन मस्क ने कुछ पोस्ट का समर्थन किया है।

एलन मस्क की पोस्ट से मचा बवाल

मस्क के इस कदम के बाद इंटरनेट की दुनिया में हंगामा मच गया और एक नया विवाद शुरू हो गया। नीचे जानिए क्या है पूरी कहानी। आपको बता दें कि दुनिया की कई बड़ी कंपनियों ने एक्स प्लेटफॉर्म पर विज्ञापन देने बंद कर दिए हैं। इसके लिए एलन मस्क को जिम्मेदार ठहराया जा रहा है।

इन कंपनियों ने रोके एक्स पर विज्ञापन

आपको जानकारी के लिए बता दें कि एलन मस्क की इस पोस्ट के बाद एप्पल, डिज्नी समेत कई कंपनियों ने एक्स पर अपने विज्ञापनों पर रोक लगा दी है। इनमें आईबीएम, ओरेकल कॉर्प, कॉमकास्ट कॉर्प के एक्सफिनिटी ब्रांड और ब्रावो टेलीविजन के नाम शामिल हैं। इसके अलावा वार्नर ब्रदर्स डिस्कवरी, पैरामाउंट ग्लोबल और लायंस गेट एंटरटेनमेंट ने भी एक्स पर अपने विज्ञापन बंद कर दिए हैं।

एलन मस्क ने क्या किया

दरअसल, एलन मस्क ने एक पोस्ट पर अपनी राय रखी थी और उसे समर्थन दिया। आपको बता दें कि पोस्ट में कहा गया है कि ‘यहूदी लोग श्वेत लोगों के प्रति “द्वंद्वात्मक घृणा” रखते हैं।’ मस्क ने जवाब दिया, “आपने बिल्कुल सच कहा है।” एलन मस्क की इस पोस्ट के बाद एप्पल  और डिज्नी जैसी बड़ी कंपनियों ने एक्स पर अपने विज्ञापन रोक दिए हैं।

जानें कंपनियों ने क्या कहा

आईबीएम के प्रवक्ता ने कहा कि कंपनी एक्स पर अपने ऑनलाइन एडवर्टाइजिंग कैंपेन तुरंत रोक दी है। आईबीएम में हेट स्पीच और भेदभाव के लिए शून्य सहिष्णुता है। आईबीएम ने कहा कि स्थिति का समाधान होने तक वह एक्स पर विज्ञापन बंद कर देगा।

पैरामाउंट ग्लोबल ने घोषणा

वहीं, यूरोपीय आयोग और लायंस गेट एंटरटेनमेंट कॉर्प ने भी कहा कि वे एक्स पर विज्ञापन हटा देंगे। वॉल्ट डिज़्नी कंपनी ने कहा कि वह एक्स पर खर्च रोक रही है, पैरामाउंट ग्लोबल ने घोषणा की कि वह सभी विज्ञापन निलंबित कर रही है,  वार्नर ब्रदर्स डिस्कवरी इंक ने विज्ञापन रोक दिया है। एप्पल ने भी एक्स पर अपने एड्स को पॉज करने का फैसला लिया है।

व्हाइट हाउस ने मस्क को लताड़ा

वहीं, व्हाइट हाउस के प्रवक्ता एंड्रयू बेट्स ने शुक्रवार को एक बयान में कहा, ‘अमेरिकियों का अपने साथी अमेरिकियों की गरिमा पर हमला करने वाले और हमारे समुदायों की सुरक्षा से समझौता करने वाले किसी भी व्यक्ति के खिलाफ बोलने का हक नहीं है।” इसके साथ ही स्पेस एक्सप्लोरेशन टेक्नोलॉजीज कार्पोरेशन सहित मस्क की कई कंपनियों के पास कई सरकारी टेंडर हैं जिन्हें रद्द किया जा सकता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories