Home टेक बिना बिजली के दिन-रात ले इस Cooler का मजा, खुलते ही चुटकियों...

बिना बिजली के दिन-रात ले इस Cooler का मजा, खुलते ही चुटकियों में कमरे को बना देगा ठंडा-ठंडा-कूल-कूल

0

Solar Cooler: गर्मियां ने दस्तक दे दी है और लोग एयर कंडीशनर खरीदने का प्लान कर रहे हैं लेकिन कई लोग ज्यादा बिजली के बिल और एसी की कीमत ज्यादा होने की वजह से कूलर को खरीद लेते हैं। ऐसे में हम आज आपको एक ऐसे कूलर के बारे में बताने वाले हैं जिसे खरीदनें के बाद आप इसे बिना किसी बिजली के चला सकते हैं। तो यह प्रोडक्ट सोलर कूलर है और इसकी खासियत जानकर आप भी इसे फौरन खरीदने को तैयार हो सकते हैं। तो चलिए शुरू करते हैं।

ये भी पढ़ें: ये कर लिया तो सेकेंड से पहले Laptop और Computer में ले सकेंगे Screenshot, जानें सिंपल मगर पावफुल ट्रिक्स

क्या है सोलर कूलर?

आजकल बाजारों में कई तरह के कूलर बिक्री के लिए उपलब्ध हैं जिनमें अब सोलर कूलर भी देखने को मिल रहे हैं। ये सोलर कूलर धूप की रौशनी से चार्ज होने के बाद चलते हैं। इनमें सोलर प्लेट या सोलर पैनल की मदद से बिजली मिलती है। ये परफॉर्मेंस के मामले में भी बाकी कूलर से काफी बेहतर होते हैं।

क्या होती हैं सोलर कूलर की खासियतें

अगर आप रात में सोलर कूलर को चलाना चाहते हो तो सोलर प्लेट के द्वारा इसमें सेव की गई इलेक्ट्रिसिटी की मदद इन्हे चलाया जाता है। इसके लिए इनमें एक बैटरी भी लगी होती है और रात के समय अगर सोलर कूल में लगी बैटरी का बैकअप कम हो जाता है तो आप इस कूलर को डायरेक्ट बिजली से भी चला सकते हैं। वैसे इन कूलर में घरेलू बिजली के इस्तामल करने का भी कोई झंझट नहीं होता है।

कई बार कूलर से करंट लगने की शिकायत आती है लेकिन इस सोलर कूलर की बॉडी प्लास्टिक से बने होने के कारण यह काफी ज्यादा सेफ होते हैं और इनसे करंट लगने की कोई कम्प्लेन्ट भी नहीं आती है। ये सोलर कूलर बाजार में 10 से 15 हजार रूपए की कीमत पर मिल जाते हैं। इस कूलर के साथ इसे चलाने के लिए एक सोलर पैनल और एक पावरफुल बैटरी दी जाती है।

ये भी पढ़ें: गर्मियों में AC शुरू करने से पहले कर लें ये काम, नहीं तो हो जाएगा तगड़ा नुकसान

Exit mobile version