शनिवार, मई 18, 2024
होमटेकFacebook: स्मार्टफोन की जगह लेगा स्मार्ट ग्लास, वर्चुअल टाइपिंग के साथ मिलेंगे...

Facebook: स्मार्टफोन की जगह लेगा स्मार्ट ग्लास, वर्चुअल टाइपिंग के साथ मिलेंगे कई स्पेशल फीचर्स

Date:

Related stories

Emu Video and Emu Edit AI टूल ऐसे चमकाएगा Facebook और Instagram के वीडियो की रंगत

Emu Video and Emu Edit AI: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस यानि...

Facebook: दुनियाभर में तकनीक के क्षेत्र में काफी तेजी से काम हो रहा है। ऐसे में दुनिया का मशहूर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक जल्द ही एक ऐसा डिवाइस ला रहा है, जिससे वर्चुअल टाइपिंग की जा सकेगी। जी हां, आपने बिल्कुल सही पढ़ा है। फेसबुक की पैरेंट कंपनी मेटा (META) नई तकनीक के आधार पर एक स्मार्टवॉच और एक स्मार्ट ग्लास पर काम कर रही है। कहा जा रहा है कि मेटा इसे साल 2025 तक मार्केट में उतार सकती है।

जल्द आएगा पहला ऑगमेंटिक पेयर ग्लास

इसके साथ ही एक न्यूरल इंटरफेस स्मार्टवॉच को भी पेश किया जाएगा। वहीं, मेटा इसके साथ ही साल 2027 तक अपना पहला ऑगमेंटिक पेयर ग्लास डिवाइस को भी पेश कर सकती है।

ये भी पढ़ें: सेल से पहले ही यूजर्स की चमकी किस्मत XIAOMI 13 PRO पर मिल रही 10000 की भारी छूट

आ सकता है ऐसा स्मार्टफोन भी

इस तकनीक पर कंपनी का कहना है कि ये तकनीक आने वाले भविष्य में काफी अधिक मशहूर होगी। एक रिपोर्ट में इसके एआर और वीआर की डिटेल्स जानकारी साझा की गई है। वहीं, बताया जा रहा है कि इसके बाद स्मार्टफोन को भी तैयार किया जा सकता है।

जानिए क्या होगी स्मार्ट ग्लास की खासियत

कंपनी ने बताया है कि साल 2025 तक स्मार्ट ग्लास की तीसरी जनरेशन के साथ इसमें डिस्प्ले दी जाएगी। कंपनी ने इस डिस्प्ले को रियल टाइम में टैक्स्ट मैसेज को देखना, दूसरी भाषा में टैक्स्ट मैसेज ट्रांसलेट करना और क्यूआर कोड को स्कैन करने के लिए व्यूफाइंडर दिया जाएगा। इसके साथ ही इसमें न्यूरल इंटरफेस होगा, जो पहनने वाली की हाथ की एक्टिविटी का इस्तेमाल करके उन्हें कंट्रोल करने की परमिशन देता है, जैसे कि वर्चुअल डी-पैड पर उंगुलियों को स्वाइप करते हैं। कंपनी का दावा है कि पहनने वाले को वर्चुअल टाइपिंग पर फोन की स्पीड जितनी ही टाइपिंग मिलेगी।

इसके साथ ही कंपनी ने एक एआई पर जोर देने वाली एक खास टीम बना रहे हैं। वहीं, अलग-अलग लोगों को एक ही टीम में लाकर उनसे एआई पर बेहतर काम करने की तैयारी है।

 

 

 

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories