मंगलवार, मई 14, 2024
होमटेकFake Video: अब मामूली सी वीडियो शेयर करने पर हो सकती है...

Fake Video: अब मामूली सी वीडियो शेयर करने पर हो सकती है जेल की सजा, भूलकर भी न करें ये गलती

Date:

Related stories

Dark Parle-G: डार्क पारले जी पर इतनी चर्चा क्यों, क्या यह असली है या नकली?

Dark Parle-G: पारले-जी बिस्किट भारत की पसंदीदा और सबसे...

सोशल मीडिया का इस्तेमाल करना कपल्स को पड़ रहा भारी! इस अमेरिकी यूनिवर्सिटी की रिसर्च में हुए हैरान करने वाले खुलासे

Relationship Vs Social Media: आधुनिक समय में सोशल मीडिया का चलन कुछ इस कदर बढ़ चला है कि लोग अपने हर कदम को इस प्लेटफॉर्म के सहारे देश-दुनिया के विभिन्न हिस्सों में बसे लोगों तक पहुंचा रहे हैं।

Fake Video: आजकल सोशल मीडिया पर काफी लोग रील और वीडियो देखते हैं। ऐसे में अगर आप भी किसी वीडियो को अच्छे लगने पर बिना सोचे समझे शेयर कर देते हैं तो आपको सतर्क होने की जरूरत है। सोशल मीडिया पर तेजी से कोई भी वीडियो वायरल हो जाती है। कई बार ऐसी वीडियो भी इंटरनेट पर फैल जाती हैं, जिससे तनाव का माहौल बन जाता है। किसी भी गलत वीडियो को साझा करने से अगर कोई गड़बड़ी हो जाती है तो इससे काफी नुकसान हो सकता है। अगर आपने किसी आपत्तिजनक वीडियो को शेयर कर दिया तो हर्जाने के साथ आपको जेल की सजा भी हो सकती है।

सोशल मीडिया पर रहे ध्यान

सोशल मीडिया पर ढेर सारी वीडियो उपलब्ध होती हैं, ऐसे में आपको किसी भी वीडियो को शेयर करने से पहले उसकी सत्यता की जांच करनी चाहिए। अगर वीडियो में कोई गलत बात या फिर भड़काऊ बयान दे रहा है तो आपको उसे शेयर करने से बचना चाहिए। आपकी आईडी से शेयर की गई वीडियो आपके लिए मुसीबत खड़ी कर सकती है।

कितनी हो सकती है सजा

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आईटी एक्ट की धारा 67 में कहा गया है कि अगर कोई पहली बार ऐसा करते हुए पाया जाता है तो उसे 3 साल की सजा हो सकती है। साथ ही 5 लाख रुपये का जुर्माना भी देना पड़ सकता है। अगर फिर से गलती दोहराई जाती है तो 5 साल की सजा और 10 लाख का फाइन लग सकता है।

यहां करें शिकायत

अगर आपके पास ऐसी कोई वीडियो आती है तो आप उसकी शिकायत कर सकते हैं। इसके लिए आप अपने पास के पुलिस थाने में जाकर लिखित शिकायत दर्ज कर सकते हैं। इसके अलावा हर राज्य में साइबर सेल है, आप वहां पर भी लिखित या फिर ऑनलाइन शिकायत कर सकते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories