गुरूवार, मई 16, 2024
होमटेकइन गर्मियों में बिजली के बिल से मिलेगी मुक्ति, फ्री में घर...

इन गर्मियों में बिजली के बिल से मिलेगी मुक्ति, फ्री में घर पर लाइट जलाएं और बिल बचाएं

Date:

Related stories

Flipkart Sale: Google Pixel 8a को प्री ऑर्डर करने पर होगी भारी बचत, जानें बैंकिंग ऑफर के साथ स्मार्टफोन के धाकड़ फीचर्स

Flipkart Sale: टेक फिल्ड की चर्चित स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Google अब फिर एक बार Pixel स्मार्टफोन सीरीज के नाते चर्चाओं में है। दरअसल कंपनी के अपकमिंग मॉडल Google Pixel 8a स्मार्टफोन की प्री-ऑर्डर की शुरूआत हो गई है।

Solar Lamp: अगर आपके एरिया या कॉलोनी में बिजली कटने की काफी समस्या रहती है तो आपको रोशनी की जरूरत रहती है। ऐसे में आप अपने फोन का इस्तेमाल करते होंगे और कभी-कभी आपको इस समय में मोबाइल की भी जरूरत पड़ जाती होगी। लेकिन इस समस्य से निजात दिलाने के लिए हम आपको बताने वाले हैं Solar LED Lamp के बारे में जिसे आप धूप से चार्ज कर सकते हैं। इसके साथ ही आपके घर बिजली न होने पर आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इन्हें एक बार चार्ज करके आपको घंटों तक का बैकअप मिल जाएगा। तो आइए जानते हैं इस सोलर एलईडी लैंप के बारे में सभी जानकारियां।

ये भी पढ़ें: सेल से पहले ही यूजर्स की चमकी किस्मत XIAOMI 13 PRO पर मिल रही 10000 की भारी छूट

क्या होती है सोलर लैंप या लाइट

सोलर लैंप में किसी जगह पर एक सोलर पैनल दिया होता है। इस पैनल में फोटोवॉल्टिक सेल होते हैं, जो कि धूप से मिलने वाली हीट को इलेक्ट्रिसिटी में कन्वर्ट करके सोलर लैंप में दी गई बैटरी को चार्ज करती हैं।  ऐसा होने से यह सौलर लैंप काफी कॉस्ट इफेक्टिव हो जाती हैं और इसमें कोई खर्च भी नहीं आता है। इसका एक फायदा यह भी है कि सौलर लैंप का इस्तेमाल करने से किसी तरह का कोई भी प्रदूषण नहीं होता है।

दिन में भी सोलर लाइट हो सकती है इस्तेमाल

सोलर लाइट को सौलर पैनल से जोड़ा जाता है और इसे रात के अलावा दिन में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके साथ ही रात में रोशनी देने के लिए इसमें लाइट इनबिल्ट सेंसर दिया होता है जो कि सोलर पैनल के साथ जुड़ा होता है। अंधेरा होने पर ये अपने आप जल जाती है।

Solar Wall Lamp की कीमत

अगर आप सोलर लैंप को खरीदना चाह रहे हैं तो इन्हें आप ऑनलाइन वेबसाइट फ्लिपकार्ट और अमेजॉन से आर्डर कर सकते हैं। ये सौलर लैंप 250 रुपये की शुरूआती कीमत पर बिक्री के लिए उपलब्ध हैं।

Shoyeb Ahmed
Shoyeb Ahmedhttp://www.dnpindiahindi.in
शोएब अहमद एक अच्छे पत्रकार हैं और इन्होंने पत्रकारिता के क्षेत्र में अपनी पोस्ट ग्रेजुएशन तक पढ़ाई पूरी की है। शोएब को मीडिया इंडस्ट्री में 1 साल से ज्यादा का अनुभव है। फिलहाल शोएब डीएनपी मीडिया नेटवर्क में बतौर हिन्दी कॉन्टेंट राईटर कार्यरत हैं। इनकी रूची एक्सप्लोर करना, तकनीकी ज्ञान और सामान्य ज्ञान के बारे में जानकारी इकट्ठा करने के साथ ही विश्लेषण और मूल्यांकन करना भी है।

Latest stories