शनिवार, मई 18, 2024
होमटेकGmail Alert: Google की इस नोटिफिकेशन को न करें इग्नोर, जीमेल अकाउंट...

Gmail Alert: Google की इस नोटिफिकेशन को न करें इग्नोर, जीमेल अकाउंट डिलीट होने से पहले जान लें

Date:

Related stories

Google SGE: आखिर क्यों गूगल एसजीई को लेकर बन रही सुर्खियां, कैसे करता है काम? यहां जानें सब कुछ

Google SGE: गूगल की ओर से यूजर्स के सर्च अनुभव को और बेहतर बनाने के लिए सर्च जेनरेटिव एक्सपीरियंस (एसजीई) फीचर की सुविधा दी गई।

Google I/O 2024: गूगल के मेगा इवेंट में हुई कई प्रमुख घोषणाएं, Gemini 1.5 Pro को लेकर सामने आए ये अपडेट; देखें डिटेल

Google I/O 2024: इंटरनेट सर्च, क्लाउड कम्प्यूटिंग और विज्ञापन तंत्र के मामले में दुनिया के विभिन्न हिस्सों में अपनी छाप छोड़ चुकी बहुराष्ट्रीय प्रौद्योगिकी कम्पनी गूगल (Google) के एक मेगा इवेंट में कई प्रमुख घोषणाएं हुई हैं।

Google Wallet App क्या है और कैसे करता है काम?

Google Wallet App: देश और दुनिया में ऑन लाइन...

Google Gemini AI Feature: नोट्स से लेकर ईमेल तक, गूगल का नया अपटेड चुटकियों में करेगा आपके सारे काम

Google Gemini AI Feature:आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस AI का प्रयोग दुनियाभर...

Gmail Alert: स्मार्टफोन में आप भी जीमेल का इस्तेमाल करते होंगे। ऐसे में ये खबर आपके लिए काम की रहने वाली है। अक्सर लोग एक से ज्यादा जीमेल अकाउंट रखते हैं। अगर आप भी उन लोगों में से हैं तो आपको सतर्क होने की जरूरत है, क्योंकि अब गूगल ऐसे अकाउंट पर एक्शन लेने की तैयारी में है। जी हां, आपका जीमेल अकाउंट जल्द ही डिलीट कर दिया जाएगा। गूगल ने कहा है कि वह 1 दिसंबर 2023 से जीमेल अकाउंट को डिलीट करने का काम शुरू करेगा।

आप भी करते हैं ये काम

आपको जानकारी के लिए बता दें कि गूगल ने ऐलान करते हुए कहा है कि उन जीमेल अकाउंट को डिलीट किया जाएगा जो 2 साल से अधिक समय से एक्टिव नहीं है। गूगल ने कहा है कि जो लोग समय-समय पर जीमेल, डॉक्स, कैलेंडर और फोटो का इस्तेमाल करते हैं, उन यूजर्स को परेशान होने की जरूरत नहीं है। कंपनी ने कहा है कि अगर लंबे समय से जीमेल अकाउंट एक्टिव नहीं है तो अब कंपनी उस पर एक्शन लेने जा रही है। ऐसे अकाउंट जो काफी समय से बंद हैं या इनएक्टिव हैं, उन अकाउंट्स पर साइबर अटैक की अधिक संभावना है।

अगर आप अपने जीमेल अकाउंट को बचाना चाहते हैं तो आपको इन तरीकों को फालो करें।

जीमेल अकाउंट बचाने के लिए करें ये काम

  • आप जिस अकाउंट को बचाना चाहते हैं, उसमें लॉगइन करें।
  • अगर पासवर्ड याद नहीं है तो उसे रिसेट करें।
  • साथ ही अपने इनएक्टिव अकाउंट में सिक्योरिटी चेक करें और टू वे ओथेंनटीकेशन को भी चालू करें। गूगल ने बताया है कि इस नए अपडेट से सिर्फ पर्सनल अकाउंट ही प्रभावित होंगे।

आपको बता दें कि गूगल इनएक्टिव अकाउंट को डिलीट करने से पहले उन्हें कई सारी नोटिफिकेशन भेज रहा है। साथ ही उन्हें रिकवरी के लिए भी कह रहा है। ऐसे में आपको इन नोटिफिकेशन पर ध्यान देना चाहिए।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories