मंगलवार, मई 14, 2024
होमटेकGoogle ने Google Pay यूजर्स को किया सावधान, पेमेंट करने से पहले...

Google ने Google Pay यूजर्स को किया सावधान, पेमेंट करने से पहले इन ऐप्स को कर दें रिमूव वरना खाली हो जाएगा अकाउंट

Date:

Related stories

Google Wallet App क्या है और कैसे करता है काम?

Google Wallet App: देश और दुनिया में ऑन लाइन...

Google Gemini AI Feature: नोट्स से लेकर ईमेल तक, गूगल का नया अपटेड चुटकियों में करेगा आपके सारे काम

Google Gemini AI Feature:आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस AI का प्रयोग दुनियाभर...

Google: आज के दौर में तेजी से डिजिटल पेमेंट का सिस्टम काम कर रहा है। सरकार के साथ-साथ कई कंपनियां ऑनलाइन लेनदेन को बढ़ावा दे रही हैं। इसी बीच गूगल ने अपने यूजर्स को एक खास चेतावनी दी है। अगर आप भी अक्सर कैश की बजाय ऑनलाइन पेमेंट करते हैं तो आपको एक बार इस खबर पर ध्यान देना चाहिए। इस खबर को पढ़कर आप अपने आपको किसी वित्तीय नुकसान से बचा सकते हैं। जी हां, आगे देखें क्या है पूरी जानकारी।

स्क्रीन शेयरिंग हो सकता है खतरनाक

दरअसल, गूगल ने यूजर्स को सावधान करते हुए एक बड़ी जानकारी दी है। गूगल ने कहा है कि गूगल पे पेमेंट एप के इस्तेमाल के दौरान किसी भी अन्य ऐप के उपयोग से बचना है। इसका मतलब है कि आपको स्क्रीन शेयरिंग सिस्टम को बंद रखना है। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपका बैंक खाता खाली हो सकता है।

आप जानते ही होंगे कि गूगल पे एक फेमस डिजिटल पेमेंट ऐप है, देश में लाखों लोग इस पेमेंट एप का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में गूगल ने उन सभी यूजर्स की सेफ्टी को ध्यान में रखते हुए एआई बेस्ड तकनीकों के जरिए होने वाली धोखेबाजी को रोकने के लिए ये कदम उठाया है।

जानें क्या होते हैं स्क्रीन शेयरिंग ऐप

जैसा कि इसके नाम से ही पता चल रहा है कि इसकी मदद से किसी भी फोन की स्क्रीन को किसी दूसरी स्क्रीन के साथ शेयर किया जा सकता है। एक लेटेस्ट रिपोर्ट में दावा किया गया है कि स्क्रीन शेयरिंग के जरिए ऑनलाइन धोखेबाजी की जा सकती है। वर्तमान समय में Screen Share, AnyDesk और TeamViewer जैसे स्क्रीन शेयरिंग एप काफी मशहूर हैं।

स्क्रीन शेयरिंग ऐप का न करें इस्तेमाल

गूगल ने कहा है कि गूगल पे पेमेंट एप का इस्तेमाल करते वक्त आपको इन सभी स्क्रीन शेयरिंग ऐप को बंद रखना है। ताकि इन्हें किसी भी तरह का एक्सेस नहीं मिले। स्क्रीन शेयरिंग ऐप के जरिए स्कैम करने वाले आपके डिवाइस को कंट्रोल किया जा सकता है। इसकी मदद से कार्ड डिटेल्स और ओटीपी भी हासिल की जा सकती है।

ऐसे में पैसों के लेनदेन पर नजर रखी जा सकती है। डिवाइस के एक्सेस के साथ ही आपको भारी आर्थिक नुकसान हो सकता है। अगर आपके लिए ये ऐप्स जरूरी नहीं है तो आपको इन्हें डिवाइस से रिमूव कर देना चाहिए। इसके बाद ही गूगल पे एप से पेमेंट करें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories