गुरूवार, मई 9, 2024
होमटेकगूगल ने Gmail यूजर्स को दिया तोहफा, इस नए फीचर की मदद...

गूगल ने Gmail यूजर्स को दिया तोहफा, इस नए फीचर की मदद से अंग्रेजी भाषा में मेल लिखना हुआ आसान, जानें डिटेल

Date:

Related stories

12GB रैम व 50MP कैमरे के साथ आपका दिल जीतने आ रहा Google Pixel 8 और 8 Pro, जानें इनके लीक डिटेल्स

Google Pixel 8 and 8 Pro: गूगल के पिक्सल 8 और 8 प्रो स्मार्टफोन को लेकर टेक बाजार में खूब सुर्खियां बन रही हैं। इसको लेकर खबर है कि कंपनी जल्द ही अपने इस मॉडल को बाजार में उतार सकती है। अब इस संबंध में इस स्मार्टफोन के फीचर्स भी सामने आने लगे हैं।

Xiaomi Watch S3: शाओमी के अपकमिंग स्मार्टवॉच के फीचर्स हुए लीक! जानें खासियत

Xiaomi Watch S3: चीनी टेक कंपनी शाओमी (Xiaomi) अपने शानदार प्रोडक्ट के लिए जानी जाती है। इसके मोबाइल फोन से लेकर अन्य सभी गैजेट्स बेहद शानदार होते हैं।

E-Passport: अब विदेशों का सफर करना होगा आसान, कई एडवांस फीचर के साथ ई-पासपोर्ट को जल्द मिल सकती है मंजूरी

E-Passport: देश के बाहर जाने वालों के लिए सबसे जरूरी अगर कोई डाक्यूमेंट है तो वो है पासपोर्ट। इसे लोग बेहद ध्यान के साथ रखते हैं ताकि ये गायब ना हो जाए या फिर किसी अन्य तरह का नुकसान ना हो जाए। पर आने वाले दिनों में इसकी जरूरत नहीं पड़ेगी।

boAt सहित इन कंपनियों के 20000mAh क्षमता वाले पावर बैंक पर Flipkart दे रहा भारी छूट, जानें डिटेल्स

Flipkart Sale: आधुनिक समय में अब बिना फोन के रह पाना संभव नहीं लगता। अगर कभी गलती से भी फोन छूट जाए तो लगता है हमने अपने शरीर के किसी महत्वपूर्ण हिस्से को छोड़ दिया है। ऐसे में स्मार्टफोन हमारे लिए बेहद जरुरी है पर उससे भी जरुरी है उसका ऑन मोड में रहना।

Gmail Update: हमारे देश में Gmail को लेकर एक अलग ही धारणा लोगों के मन में बनी होती है। लोगों की माने तो इसका इस्तेमाल केवल प्रोफेशनल लोग ही कर सकते हैं क्योंकि इसे अंग्रेजी भाषा में लिखना अनिवार्य होता है। कई ऐसे भी हैं जिन्हें अंग्रेजी नहीं आती पर मेल लिखने के लिए अंग्रेजी का आना अनिवार्य है ऐसे में उन्हें दूसरों की मदद लेनी पड़ती है। पर अब Gmail यूजर इस समस्या से निजात पा सकेगा। खबर है कि गूगल ने Gmail के लिए एक नया फीचर लाया है जिसके जरिए आप किसी भी भाषा में मेल लिखकर उसे अंग्रेजी में कनवर्ट कर सकते हैं।

रोलआउट हुआ Gmail का नया फीचर

Gmail ने अंग्रेजी भाषा को पहले अनिवार्य बना रखा था। पहले मेल इसी भाषा में लिखे जाते थे पर अब इस नए फीचर के साथ यूजर्स को इस समस्या से निजात मिल सकेगी। अब लैंग्वेज ट्रांसलेशन फीचर की मदद से यूजर अपने लोकल भाषा में मोबाइल पर मेल लिख पाएंगे और फिर उसके बाद उसे किसी भी भाषा में कन्वर्ट कर सकेंगे या सीधे शब्दों में कहे तो यूजर अपने भाषा में लिखते जाए और Gmail का ये नया फीचर आपके मेल को अंग्रेजी में अनुवाद करता जाएगा।

ऐसे कर सकते हैं इस फीचर का इस्तेमाल

Gmail के इस नए फीचर का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले यूजर को अपने फोन में इस एप को अपडेट करना होगा। इस अपडेट के बाद से आपको Gmail में जाकर देखना होगा जहां मोबाइल के टॉप में एक छोटा सा बैनर दिखेगा। वहां उसमें अनुवाद (Translate) के विकल्प की मदद लेकर यूजर आसानी से अपने लोकल भाषा में लिखे मेल को अंग्रेजी में अनुवाद कर सकते हैं। बता दें कि Gmail का यह फीचर कई भाषाओं के लिए उपलब्ध है। इसका इस्तेमाल करने के लिए यूजर को अपनी लोकल भाषा चुननी होगी और इसक बाद अपना मेल लिखना शुरू करना होगा। मेल लिखने के साथ ही आप इसका अंग्रेजी अनुवाद आसानी से देख पाएंगे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories