गुरूवार, मई 16, 2024
होमटेकGmail यूजर्स को जल्द मिलेगी स्पैम मेल से आजादी, Google ने रिवील...

Gmail यूजर्स को जल्द मिलेगी स्पैम मेल से आजादी, Google ने रिवील किया नया AI फीचर

Date:

Related stories

Google SGE: आखिर क्यों गूगल एसजीई को लेकर बन रही सुर्खियां, कैसे करता है काम? यहां जानें सब कुछ

Google SGE: गूगल की ओर से यूजर्स के सर्च अनुभव को और बेहतर बनाने के लिए सर्च जेनरेटिव एक्सपीरियंस (एसजीई) फीचर की सुविधा दी गई।

Google I/O 2024: गूगल के मेगा इवेंट में हुई कई प्रमुख घोषणाएं, Gemini 1.5 Pro को लेकर सामने आए ये अपडेट; देखें डिटेल

Google I/O 2024: इंटरनेट सर्च, क्लाउड कम्प्यूटिंग और विज्ञापन तंत्र के मामले में दुनिया के विभिन्न हिस्सों में अपनी छाप छोड़ चुकी बहुराष्ट्रीय प्रौद्योगिकी कम्पनी गूगल (Google) के एक मेगा इवेंट में कई प्रमुख घोषणाएं हुई हैं।

जानें क्या बला है Facial Recognition Technology? अब AI आतंकियों का करेगा काम तमाम

Facial Recognition Technology: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस AI का इस्तेमाल देश...

Google: दुनियाभर में एंड्रॉइड यूजर्स के लिए गूगल नए-नए अपडेट लाता रहता है। गूगल लगातार यूजर्स की प्राइवेसी और सेफ्टी के लिए कई कदम उठा रहा है। इसी कड़ी में गूगल ने एक नया अपडेट पेश किया है। जी हां, आप जीमेल का इस्तेमाल करते ही होंगे, ऐसे में अक्सर जीमेल पर काफी सारे स्पैम मेल आते रहते हैं। ऐसे में गूगल ने जीमेल यूजर्स को एक बड़ी राहत देते हुए एक आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस एआई (AI) अपडेट रिवील कर दी है। देखें पूरी डिटेल।

अब AI रोकेगा स्पैम मेल्स

आपको बता दें कि गूगल ने एक एआई पावर्ड जेनरेटेड स्पैम डिटेक्शन सिस्टम पेश कर दिया है। बताया जा रहा है कि इस नए फीचर की वजह से जीमेल पर आने वाले स्पैम मेल ऑटोमेटिक अलग हो जाएंगे। मौजूदा स्थिति में ये स्पैम मेल स्पेशल करेक्टर, इमोजी, टाइपो और किसी तरह से सिक्योरिटी सिस्टम को पास करके यूजर्स के पास पहुंच जाते हैं। हालांकि, जब गूगल का स्पैम डिटेक्शन फिल्टर सिस्टम शुरू होगा तो इन स्पैम मेल पर रोक लग जाएगी।

क्या है RETVec फिल्टर

गूगल फिलहाल RETVec मतलब रेजिलेंट एंड एफिसिएंट टेक्स्ट वेक्टोराइजर के जरिए स्पैम मेल पर नियंत्रण रखता है। ये फीचर टेक्स्ट क्लासिफिकेशन के जरिए स्पैम मेल को रोकता था। मगर अब गूगल इसमें एआई की मदद लेगा। ऐसे में RETVec एक बढ़िया फिल्टर है जो फिशिंग अटैक को भी रोकने का काम करता है।

Google सभी सिस्टम में देगा अपडेट

गूगल ने जीमेल यूजर्स के लिए एक नया सिक्योरिटी कोड जारी किया है। गूगल ने इसे दिसंबर सिक्योरिटी कोड अपडेट नाम दिया है। कई मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि गूगल के इस नए फीचर जीमेल एआई अपडेट आने के बाद यूजर्स के पास स्पैम मेल में कमी आएगी। गूगल के इस एआई पावर्ड डिटेक्शन फीचर को एंड्रॉइड, आईओएस और वेब पर भी सपोर्ट दिया जाएगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories