शुक्रवार, मई 17, 2024
होमटेकसरकारी दफ्तरों के चक्करों से मिलेगी मुक्ति, जन्म से लेकर मरने तक...

सरकारी दफ्तरों के चक्करों से मिलेगी मुक्ति, जन्म से लेकर मरने तक के सभी दस्तावेज इस Government Portal पर होंगे अपडेट

Date:

Related stories

सरकारी दफ्तरों के चक्करों से मिलेगी मुक्ति, जन्म से लेकर मरने तक के सभी दस्तावेज इस Government Portal पर होंगे अपडेट

अब तक आपको सरकारी काम कराने के लिए या सरकारी सुविधा लेने के लिए कई बार सरकारी दफ्तरों के चक्कर काटने पड़ते रहे हैं। अब आप सभी सरकारी कामों को घर बैठे ही इस ऑनलाइन पोर्टल की मदद से करा सकते हैं।

Government Portal: आज के समय में सरकार सरकारी कामों को आसान बनाने के लिए अथक प्रयास करती रहती है। कई बार लोग किसी सरकारी काम को कराने के लिए हफ्तों सरकारी दफ्तरों के चक्कर काटते रहते हैं लेकिन उनका काम फिर भी उन्हें सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं मिल पाता और न ही उनके जरूरी काम पूरे हो पाते हैं। ऐसे में आज हम आपको एक ऐसे ऑनलाइन पोर्टल के बारे में बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप सरकारी दस्तावेज से लेकर अपने सभी जरूरी काम करवा सकते हैं। इस ऑनलाइन पोर्टल की मदद से आप अपने सभी जरूरी सरकारी कामों को घर बैठे ही पूरा करा सकते हैं और इसके लिए आपको सरकारी दफ्तरों के चक्कर भी नहीं काटने होंगे।

ये भी पढ़ें: 6000 से कम कीमत पर लॉन्च हुआ Infinix Smart 7 HD स्मार्टफोन, स्टोरेज और बैटरी को देख खरीदने का करेगा मन

इस ऑनलाइन पोर्टल का लाभ उठाकर करा सकते हैं सरकारी काम 

हम जिस ऑनलाइन पोर्टल की बात कर रहे हैं उसका नाम services.india.gov.in है। इस ऑनलाइन पोर्टल की मदद से भारतीय़ नागरिक अपने सभी जरूरी काम करा सकते हैं और सभी सर्विसेज का लाभ ले सकते हैं। आपको आधार कार्ड से पैन कार्ड को लिंक कराना हो या टैक्स का पता लगाना हो। बर्थ सर्टिफिकेट बनवाना हो या सरकारी नीलामी में भाग लेना हो। आप इस वेबसाइट से अपना हर काम करा सकते हैं।

इतनी सर्विसेज के लिए काम करती है यह वेबसाइट

बता दें कि इस ऑनलाइन पोर्टल की मदद से आप Ministry Of Finance की 121 सर्विसेज का लाभ ले सकते हैं। इसके अलावा Ministry Of Petroleum and Natural Gas की 100 सर्विसेज का लाभ ले सकते हैं। इसके अलावा Health and Family Welfare की 72 सर्विसेज के साथ ही Ministry Of Personal Public Grievance and Pension की 60 सर्विसेज, Ministry Of Education की 46 सर्विसेज, Ministry Of Minority Affairs की 39 सर्विसेज, Ministry Of External Affairs की 38 सर्विसेज का लाभ उठाया जा सकता है। इसके अलावा आप अपने कई जरूरी कामों को घर बैठे इस वेबसाइट से ही करा सकते हैं।

Latest stories