गुरूवार, मई 2, 2024
होमटेकiPhone vs Samsung: OMG! सैमसंग ने आईफोन से छिनी नंबर-1 की बादशाहत,...

iPhone vs Samsung: OMG! सैमसंग ने आईफोन से छिनी नंबर-1 की बादशाहत, रिपोर्ट देख नहीं होगा यकीन

Date:

Related stories

iPhone vs Samsung: जब भी किसी अच्छे टॉप क्लास Smartphone की बात होती है तो सभी का ध्यान सबसे पहले Apple के iPhone और फिर Samsung पर जाता है। लोग दुनिया का सबसे पावरफुल और बेस्ट फोन आईफोन को मानते हैं। अगर आप भी एप्पल के फोन को लेकर इस तरह की धारणा रखते हैं तो इसे, आज ही बदल दें। क्योंकि industrial Design Centre यानि की IDC की रिपोर्ट आपको चौंका देगी।

iPhone से आगे निकला Samsung

आईडीसी की एक रिपोर्ट के अनुसार, दुनिया में नंबर-1 स्मार्टफोन ब्रांड के रुप में पहचान बना चुके एप्पल को बड़ा झटका लगा है। क्योंकि एप्पल को सैमसंग ने पछाड़ते हुए पहले नंबर का तमंगा अपने नाम कर लिया है। सैमसंग अब पहले नंबर पर आ गया है।

रिपोर्ट से यह भी पता चलता है कि, 2024 की पहली तिमाही में ग्लोबल स्मार्टफोन शिपमेंट साल दर साल 7.8% बढ़कर 289.4 मिलियन यूनिट हो गई। सैमसंग ने 20.8% बाजार हिस्सेदारी के साथ 2024 की पहली तिमाही में 60.1 मिलियन यूनिट्स को बेचा है। Apple के शिपमेंट में 10% की गिरावट आई और 50.1 मिलियन यूनिट्स को बेचा है।

2023 और 2024 की रिपोर्ट में अंतर

आपकी जानकारी के लिए बता दें, साल 2023 में इसी तिमाही में Apple ने 55.4 मिलियन iPhones को बेचा था। 2024 की पहली तिमाही में Apple की बाजार हिस्सेदारी 17.3% रही। वहीं,तीसरे स्थान पर 14.1% बाजार हिस्सेदारी के साथ Xiaomi का नाम चल रहा है।

शाओमी ने 40 मिलियन से अधिक यूनिट्स को बेचा है। इस दौरान आईडीसी के वर्ल्डवाइड मोबिलिटी और कंज्यूमर डिवाइस ट्रैकर्स के ग्रुप वाइस प्रेसिडेंट रयान रीथ ने कहा कि, “जैसे-जैसे रिकवरी आगे बढ़ेगी, हमें शीर्ष कंपनियों की हिस्सेदारी बढ़ने की संभावना है क्योंकि छोटे ब्रांड पोजिशनिंग के लिए संघर्ष कर रहे हैं।”

इस रिपोर्ट ने लोगों को काफी सोच में डाल दिया है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Aarohi
Aarohihttps://www.dnpindiahindi.in/
आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Latest stories