रविवार, मई 19, 2024
होमटेकMobile Phone Blast: इन मिस्टेक्स की वजह से स्मार्टफोन में लगती है...

Mobile Phone Blast: इन मिस्टेक्स की वजह से स्मार्टफोन में लगती है आग! कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये भूल

Date:

Related stories

Mobile Phone Blast: स्मार्टफोन आज हमारी अहम जरूरतों में से एक बन गया है। ज्यादातर काम इसी के जरिये हो पाते हैं। ऐसे में इससे दूर भी नहीं रहा जा सकता। कई बार हम स्मार्टफोन यूज करते वक्त अनजाने में कुछ ऐसी गलतियां कर रहे होते हैं। जो हमें आगे चलकर भारी पड़ती हैं या कई बार तो इनकी वजह से मोबाइल में आग लगने की खबरें भी आती हैं। हाल ही में नासिक से एक ऐसी ही खबर ने लोगों को परेशान कर दिया है। यहां चार्जिंग पर लगा हुआ फोन अचानक से फट गया। हम यहां आपको बताने वाले हैं कि आपको स्मार्टफोन के साथ क्या गलती नहीं करनी और वे क्या तरीके हैं जिनसे हम इससे बचाव कर सकते हैं।

इसलिए लग सकती है फोन में आग

यूं तो फोन में आग लगने के कई कारण होते हैं लेकिन कई बार होता क्या है कि हम फोन को चार्ज करने के लिए कितनी भी पावर और कोई भी ब्रांड का चार्जर इस्तेमाल कर लेते हैं। जिसकी वजह फोन में ओवरहीटिंग की प्रोब्लम देखने को मिलती है और कई बार इसकी वजह से कई तरह की दिक्कतें भी हो सकती हैं। इसलिए हमें भूलकर भी ये गलती नहीं करनी चाहिए।

बैटरी का फिजिकल डैमेज होना भी कर सकता है नुकसान

अगर आपके फोन में लगी हुई बैटरी किसी भी तरह से फिजिकली डैमेज है तो आपको सतर्क हो जाने की जरूरत है क्योंकि अक्सर होता है कि बैटरी में फॉल्ट होने के कारण हमारा फोन गर्म होने लगता है साथ ही इस वजह से फोन में आग लगने की गुंजाइंश भी बढ़ जाती है।

ऐसे सामान को रखें फोन से दूर

जहां आप फोन चार्ज करते हैं वहां जल्दी आग पकड़ने वाली चीजों को नहीं रखना चाहिए। जैसे कि परफ्यूम पास में रखने की गलती कभी नहीं करनी चाहिए।

कभी न करें ये काम

  • किसी भी चार्जर से फोन को चार्ज न करें।
  • बैटरी के फुल चार्ज होने पर भी चार्जिंग पर न लगाए रखें।
  • ज्यादा ओवरहीट होने पर न करें फोन का इस्तेमाल।
  • खराब बैटरी वाले फोन का इस्तेमाल करना पड़ सकता है भारी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Santosh Kumar
Santosh Kumarhttp://www.dnpindiahindi.in
मीडिया में 2 वर्ष से काम करने का अनुभव है। DNP India Hindi में बतौर Content Writer काम कर रहा हूँ। इससे पहले ANI और The Statesman में काम करने का अनुभव है। DNP India Hindi में Sports, National और International मुद्दों पर लिख रहा हूँ

Latest stories

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें