मंगलवार, जुलाई 23, 2024
होमटेकMonsoon AC Tips: सावधान! बारिश में एयर कंडीशनर चलाते हुए कहीं आप...

Monsoon AC Tips: सावधान! बारिश में एयर कंडीशनर चलाते हुए कहीं आप भी तो नहीं करते ये गलतियां

Date:

Related stories

Monsoon AC Tips: गर्मी के साथ मानसून ने भी दस्तक दे दी है. इसी वजह से कई सारे इलाकों में बारिश होना शुरू हो गई है. बारिश के दिनों में सबसे बड़ी समस्या AC इस्तेमाल करने की होती है. धूप और बारिश होने के कारण बहुत ज्यादा चिपचिपापन होने लग जाता, जिसके कारण लोग AC चलाते हैं. ऐसे में कई बार यह सवाल उठता है कि, क्या बारिश के मौसम में AC चलाना सही है या गलत? अगर आप भी मानसून शुरू होते ही यह सोच रहे हैं तो बार इस खबर को जरूर जान लें.

बारिश में AC चलाना कितना सही?

बारिश में AC चलाने से वैसे तो कोई नुकसान नहीं है, लेकिन अगर कुछ बातों का ध्यान ना रखा जाए तो आप मुसीबत में पड़ सकते हैं. बारिश होने के कारण इलेक्ट्रॉनिक सामान में नमी आ जाती है, जिसकी वजह से इनके खराब होने की संभावना बढ़ जाती है.

बारिश में AC ना चलाएं

आंधी तूफान में भूलकर भी AC ना चलाएं. अगर आप भयंकर बारिश में AC का इस्तेमाल करते हैं तो, इसमें पानी आ सकता है और ये खराब हो सकता है.

खुले में AC ना लगाएं

AC एक इलेक्ट्रॉनिक सामान है। अगर आप बारिश में इसका इस्तेमाल कर रहे हैं तो, इसमें पानी आ सकता और नमी के कारण इसके तार फूंक सकते हैं।

खुले में वायरिंग ना कराएं

मानसून शुरू हो चुका है, ऐसे में आपको सबसे ज्यादा वायरिंग का ध्यान रखना होता है। अगर आपके AC की वायरिंग किसी ऐसे स्थान पर है जो खुला हुआ है तो, बहुत ज्यादा संभावना है कि आपका AC पानी और धूल की वजह से कम कूलिंग कर सकता है.

AC की क्वाइल का नम होना

बारिश में एयर कंडीशनर के अंदर की क्वाइल नम हो जाती है . जिसकी वजह से ये कमरे को ठंडा करने में ज्यादा मेहनत करता है और बिजली की काफी खपत होती है.

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Aarohi
Aarohihttps://www.dnpindiahindi.in/
आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Latest stories