Home टेक QR Code Fraud Alert: चोरों का हाईटेक जुगाड़, ऑन लाइन पेमेंट करने...

QR Code Fraud Alert: चोरों का हाईटेक जुगाड़, ऑन लाइन पेमेंट करने वाले हो जाएं सावधान

QR Code Fraud Alert: चोरों ने हाईटेक जुगाड़ निकाल लिया है अब वो नकली QR Code से लोगों के बैंक अकाउंट खाली कर रहे हैं।

0
QR Code Scam
QR Code Scam

QR Code Fraud Alert: जैसे-जैसे तकनीक बढ़ती जा रही है वैसे-वैसे लोगों के लिए खतरा मंडराने लगा है। ये खतरा लोगों के बैंक अकाउंट से लेकर उनकी निजी जानकारी चुराने तक का है। आपने कई सारे फ्रॉड होते हुए देखें होंगे। जिनमें लोगों के अकाउंट से पैसे कब निकल जाते हैं, उनको पता ही नहीं चलता है। लेकिन चोरों का ये जुगाड़ थोड़ा अलग है। क्योंकि इस बार चोरों ने QR Code के साथ ही Scam कर दिया है। ऐसे में वो QR Code के जरिए लोगों की जानकारी चुराकर उनके अकाउंट खाली कर रहे हैं।

QR Code Scam बढ़ता जा रहा

ऐसे में अगर आप बिना चेक किए ऑन लाइन पेमेंट करते हैं तो कंगाल हो सकते हैं। QR Code Scam को ऑनलाइन किया जा रहा है। इसमें स्कैमर्स किसी के भी पास सामान लेकर पहुंच जाते हैं तो और बताते है कि, आपके लिए कुछ आया है। इसके साथ ही क्यूआर कोड चेक करने के लिए भी देते हैं। आप जैसे ही इसे स्कैन करते है वैसे ही उनके पास आपके नाम से लेकर बैंक अकाउंट तक की जानकारी पहुंच जाती है। जिसके बाद वो मौका देखते ही आपका बैंक खाली कर देंगे।

फर्जी QR Code से रहें सावधान

इसलिए किसी भी QR Code को बिना चेक किए स्कैन ना करें। अगर कर रहे हैं तो पहले चेक कर लें ये सही है या फिर गलत है। वैलिड QR कोड के साथ भी स्कैमर्स धोखा धड़ी कर रहे हैं। इसीलिए अगर आप बिना सोचे-समझे स्कैन करते हैं तो आपको भारी नुकसान हो सकता हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।   

Exit mobile version