Refrigerator Care Tips: आज के समय में लगभग हर घर में फ्रिज का इस्तेमाल किया जाता है लेकिन बहुत से लोग यह नहीं जानते कि फ्रिज को दीवार से कितनी दूरी पर रखना चाहिए। फ्रिज को दीवार के पास रखने से बिजली का बिल ज्यादा आता है। इसके अलावा कई और भी दिक्कतें हो सकती हैं। ऐसे में आपका फ्रिज भी खराब हो सकता है। आइए जानते हैं फ्रिज को दीवार से कितनी दूर रखना चाहिए और दीवार के पास रखने से क्या दिक्कतें हो सकती हैं।

ये भी पढ़ें: AMAZFIT ने अपनी GTR MINI स्मार्टवॉच की लॉन्च, लंबी बैटरी लाइफ और SATELLITE POSITIONING जैसे कई फीचर्स से है लैस

कहां रखें फ्रिज

आपने अकसर घरों में देखा होगा कि कुछ लोग फ्रिज को किचन में रखते हैं तो कुछ लोग फ्रिज को हॉल में रखते हैं। फ्रिज एक बड़ा समान है तो लोगों को जहां पर्याप्त जगह मिलती है वो वहां किचन के पास फ्रिज को सेट कर देते हैं। फ्रिज ज्यादा जगह न घेरे या उसके आसपास के एरिया को देखते हुए लोग फ्रिज को बिल्कुल दीवार के पास रख देते हैं। ऐसा न करते हुए फ्रिज को दीवार से 6-10 इंच दूर रखना चाहिए। कहा जाता है कि फ्रिज को खुद को अन्दर से ठंडा रखने के लिए मेहनत करनी पड़ती है। इस प्रोसेस के दौरान ग्रिल के जरिए अंदर से गर्मी निकलती है। इसलिए फ्रिज को सीधे दीवार से चिपकाकर नहीं रखना चाहिए।

क्या होता है नुकसान

अगर आप फ्रिज को एकदम दीवार के पास रखते हैं तो फ्रिज से गर्म हवा ठीक तरह से नहीं निकल सकेगी। इससे फ्रिज को ठंडा होने में काफी ज्यादा समय लगेगा और इससे आपका बिजली बिल भी बढ़ेगा।

इन बातों का रखें खास ख्याल

आपको इस बात का ध्यान तो रखना ही है कि आपका फ्रिज दीवार से 6-10 इंच दूर रहे इसके अलावा ये भी ध्यान रखना है कि आप अपने फ्रिज को हीटर या किसी गर्म स्रोत वाली चीज के पास न रखें।

ये भी पढ़ें: Mahindra Thar 4X4 में अब किया गया ये जबरदस्त बदलाव, जल्द ही नए अवतार में आएंगी नजर

Share.