शनिवार, मई 18, 2024
होमटेकSafety Tips For Cyber Crime: स्मार्टफोन से प्राइवेट फोटो लीक होने पर...

Safety Tips For Cyber Crime: स्मार्टफोन से प्राइवेट फोटो लीक होने पर क्या करें, ये 5 टिप्स बचा सकती हैं आपकी लाज

Date:

Related stories

Cyber ​​Crime से निपटने के लिए पुलिस लाई देश का पहला AI Chatbot, जानें इसकी खासियत

Cyber ​​Crime: देश में जैसे-जैसे आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस यानी एआई...

Google: अब साइबर अपराध पर लगाम लगाएगा AI, जानें दिग्गज टेक कंपनी की खास पहल

Google: आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस यानी एआई (AI) कई क्षेत्रों को...

Safety Tips For Cyber Crime: आज के दौर में हर किसी के पास स्मार्टफोन है और इस डिवाइस ने हर काम को मुमकिन कर दिया है। ऐसे में जहां फोन का इस्तेमाल काफी उपयोगी है। वहीं, दूसरी तरफ इस फोन से की गई एक गलती बहुत भारी पड़ सकती है। आपने अक्सर सुना होगा या पढ़ा होगा कि इस मामले में लड़की की फोटो या वीडियो लीक हो गई। ऐसे में अगर आप अपने स्मार्टफोन से काफी जरूरी काम करते हैं तो आपको अपने फोन को सुरक्षित भी रखना होगा, वरना फोन से आपकी निजी तस्वीरे लीक हो सकती है। कई बार फोन से किसी ग्रुप या साइट पर फोटो लीक हो जाती है और इंटरनेट पर तेजी से वायरल हो जाती है। अगर आपके साथ ऐसा कुछ हुआ है तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है, बल्कि आपको सबसे पहले इन टिप्स को फॉलो करना होगा।

पुलिस से करें शिकायत

अगर आपकी निजी फोटोज फोन से लीक हो गई है तो आपको बिना वक्त गंवाए सबसे पहले पुलिस के पास जाना चाहिए। मगर पुलिस के पास जाने से पहले आपको सारी जानकारी एकत्र करनी होगी। जिस साइट पर आपकी निजी फोटो हैं, उसका स्क्रीनशॉट ले लें। वहीं, अगर किसी ग्रुप में आपकी प्राइवेट फोटो हैं तो वहां से जानकारी इकट्ठी कर लें। इसके बाद पुलिस स्टेशन में संपर्क करें और अपनी शिकायत दर्ज कराएं।

इसका रखें खास ध्यान

आपको ऐसे समय में खुद को शांत रखने की कोशिश करनी है और हो सकें तो उस फोन या डिवाइस से दूर रहें जिससे निजी फोटोज लीक हुई है। उसे बार-बार देखने से आपको गुस्सा आ सकता है।

दोस्त दे सकते हैं राहत

ऐसे मुश्किल वक्त में आपको दोस्तों के साथ अधिक समय बिताना चाहिए। ऐसा करके आप खुद का ध्यान दूसरी तरफ कर पाएंगे। इससे आपके मन को थोड़ी राहत मिल सकती है। इसके साथ ही जो भी हुआ, उसे वक्त रहते स्वीकार करें, अन्यथा ये मामला आपको अंदर से तोड़ सकता है। इससे अच्छा है कि आप इसे स्वीकार करते हुए आगे बढ़ें और इस घटना से सीख लें।

मनोवैज्ञानिक से मिलें

ऐसी स्थिति में अक्सर लोग घबरा जाते हैं, ऐसे में आपको एक अच्छे मनोवैज्ञानिक के पास जाना चाहिए। वहां जाकर आपको जो आपके साथ हुआ, उससे डील करने में थोड़ी सहायता मिल सकती है। साथ ही थोड़ा सपोर्ट भी मिल सकता है।

ऐसा बिल्कुल न करें

अक्सर देखा गया है कि ऐसी स्थिति में लोग बदला लेनी की सोचते हैं, मगर इससे कोई फायदा नहीं होगा। बदले की भावना आपको बरबाद कर सकती है। ऐसे में आपको इस मनो दशा से बचना चाहिए और खुद को एक बार फिर से आगे बढ़ने में मदद करनी चाहिए।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें