शनिवार, मई 18, 2024
होमटेकऑडियो-वीडियो रिकॉर्डिंग के लिए आ गया Smart E-Underwear, धोने से भी नहीं...

ऑडियो-वीडियो रिकॉर्डिंग के लिए आ गया Smart E-Underwear, धोने से भी नहीं होगा खराब

Date:

Related stories

Smart E-Underwear: दुनिया में तकनीक के मामले में लगातार नए-नए बदलाव आ रहे हैं। अगर आप स्मार्टफोन या फिर किसी उपकरण के बारे में समझ रहे हैं तो आपको बता दें कि हम इनकी बात नहीं कर रहे हैं। आपने अक्सर कैमरा रिकॉर्डिंग वाले डिवाइस देखे होंगे, मगर अब रिकॉर्डिंग वाला अंडरवियर (Smart E-Underwear) आने वाला है। जी हां, आपने सही पढ़ा है। अंडरवियर में खास तरह से ऑडियो-वीडियो रिकॉर्डिंग और लोकेशन ट्रैकिंग सुविधाएं मिलेंगी। जानें क्या है पूरी खबर।

आएगा 22 मिलियन डॉलर खर्च

दरअसल अमेरिकी सरकार 22 मिलियन डॉलर खर्च करके रेडी टू वियर कपड़ा तैयार कर रही है। इस कपड़े में ऑडियो-वीडियो रिकॉर्डिंग और लोकेशन ट्रैकिंग जैसे फीचर मिलेंगे। ऐसे में बताया जा रहा है कि अमेरिकी सरकार स्मार्ट टीशर्ट, पैंट और अंडरवियर तैयार कर रही है। कहा जा रहा है इस कपड़े को स्मार्ट इलेक्ट्रिकली पावर्ड एंड नेटवर्क टेक्सटाइल सिस्टम नाम दिया गया है। खबरों में दावा किया जा रहा है कि सरकार इसका इसका इस्तेमाल कानून प्रवर्तन, राष्ट्रीय सुरक्षा और कई अन्य कार्यों के लिए करेगी।

इसने किया है निवेश

बताया जा रहा है कि स्मार्ट कपड़े, इन्हें एक्टिव स्मार्ट टेक्सटाइल (AST) भी कहा जाता है। इन कपड़ों को साधारण कपड़ों की तरह ही धोया जा सकेगा। खबरों में बताया जा रहा है कि इस प्रोजेक्ट में नेशनल इंटेलीजेंस डॉयरेक्टर ने सबसे अधिक निवेश किया है। बताया जा रहा है स्मार्ट टीशर्ट-पैंट और अंडरवियर को डिफेंस और सुरक्षा के लिए तैयार किया जा रहा है, ताकि इससे रिकॉर्डिंग हो सकें। इन खास कपड़ों को सेना के सुरक्षाकर्मियों को दिया जाएगा। इससे वह लोगों पर आसानी से निगरानी रख सकेंगे।

किस लिए बनाया जा रहा है ये अंडरवियर

किसी भी स्थिति में उनके पास ये डिवाइस होंगे, इससे वहां की स्थिति की जानकारी मिलती रहेगी। इससे सेना को अधिक डिवाइस नहीं रखने होंगे। हालांकि, इस पर चिंता भी जताई जा रही है। लोगों का कहना है कि इससे उनकी निजता का हनन होगा। फिलहाल ये डिवाइस तैयार की जा रही है। इस पर सरकार की ओर से कई भी आधिकारिक बयान सामने नहीं आया है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories