शनिवार, मई 11, 2024
होमटेकTop 10 AI Tools for Academic Research: ये एआई टूल देते हैं...

Top 10 AI Tools for Academic Research: ये एआई टूल देते हैं रिसर्च के आसान और फास्ट ऑप्शन, यूजर्स को मिलते हैं कई फीचर्स

Date:

Related stories

जानें क्या बला है Facial Recognition Technology? अब AI आतंकियों का करेगा काम तमाम

Facial Recognition Technology: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस AI का इस्तेमाल देश...

ChatGPT और Gemini को क्या मात दे पाएगा Mark Zuckerberg का नया Meta AI?

Meta AI: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का क्रेज देश ही नहीं...

Top 10 AI Tools for Academic Research: आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस यानी एआई अपना दायरा काफी तेजी से बढ़ा रहा है। एआई के बढ़ते दायरे से कई सेक्टर प्रभावित हो रहे हैं। एआई लोगों के काम को आसान बनाने के साथ ही उनके समय की भी बचत कर रहा है। ऐसे में अगर आप एक छात्र हैं तो एआई आपके कई तरह से काम आ सकता है। कई ऐसे में टूल हैं, जो कि छात्रों की पढ़ाई में मदद कर सकते हैं। इस खबर में आप जानेंगे 10 ऐसे एआई टूल जो एकेडमिक रिसर्च में आपके काम आ सकते हैं।

PDFgear है मुफ्त टूल

ये टूल मुफ्त एकेडमिक रिसर्च की सुविधा देता है। ये ताकतवर पीडीएफ रीडर टूल है। इसकी मदद से आसानी से पढ़ाई की जा सकती है। इसमें कई तरह के फीचर्स मिलते हैं। इससे रिराइटिंग और प्रूफरीडिंग काफी सरल हो जाती है।

Consensus है एड फ्री

इस टूल की मदद से पीयर रिव्यू रिसर्च की जा सकती है। इसमें बेहतर रिसर्च के साथ किसी भी तरह का विज्ञापन देखने को नहीं मिलता है। साथ ही इसमें बेहतर डेटा रिसर्च का भी विकल्प मिलता है।

ChatPDF है दमदार टूल

ये एक ऐसा टूल है, जिसकी मदद से यूजर्स पीडीएफ फाइल के साथ चैट कर सकते हैं। इसके लिए यूजर्स को साइन इन करने की भी जरूरत नहीं है। ये टूल किसी भी पीडीएफ फाइल बुक, रिसर्च पेपर को समझने में आसानी रहती है।

Scite है शानदार टूल

इस टूल की सहायता से यूजर्स एकसाथ एसेज और रिसर्च पत्रों पर काम कर सकते हैं। साथ ही किसी भी दावों को खोजने और उसका खंडन करने में भी मदद करता है। इसकी मदद से विश्वसनीय जानकारी को खोजने में आसानी रहती है।

Elicit ऑटोमेटिक रिसर्च में बढ़िया

ये एक मशीन लर्निंग टूल है, जो कि ऑटोमेटिक रिसर्च में सहायता करता है। ये किसी भी कीवर्ड के बिना ही रिलेवेंट खबर निकाल लेता है। साथ ही खास जानकारी को निकालकर देता है।

Trinka करता है तकनीकी जांच

इस टूल से आप अच्छी जांच की जा सकती है। साथ ही उन कमियों को तलाशा जा सकता है, जो व्याकरण जांच में रह जाती है। ये यूजर्स को तकनीकी शब्दों का ज्ञान देने के साथ उन्हें दिशानिर्देश भी देता है।

Academic Semantics है बढ़िया

ये टूल गूगल रिसर्चर के बारे में जानता है। साथ ही अगर आप साइटफिक रिसर्च कर रहे हैं तो ये आपको गूगल की पूरी खोज क्षमता प्रदान करता है। ये 200 मिलियन से अधिक पब्लिकेशन के साथ जुड़े रहने का मौका देता है।

Bit.ai के पास है लार्ज डिटेल

ये रिसर्च के लिए शानदार टूल है। इसकी मदद से कई सेक्टरों से एकसाथ जानकारियां लेकर उसे सिस्टेमेटिक किया जा सकता है। ऐसे में ये ब्लॉग, निबंध और फिल्म में काफी उपयोगी हो सकता है।

SciSpace देता है कई विकल्प

ये टूल आर्टिकल पढ़ने, उसे समझने और उसे पेश करने में मदद करता है। साथ ही कई टेम्प्लेट विकल्प मिलते हैं।

OpenRead के पास है बेहतर क्षमता

ये एक इंटरेक्टिव एआई टूल है, इसकी मदद से यूजर्स निबंध, रिसर्च और अन्य माध्यमों से जानकारियों को एकसाथ एनालाइज कर सकते हैं। ये कई फीचर्स से लैस और सवालों का जवाब काफी बेहतर ढंग से देता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories