गुरूवार, मई 16, 2024
होमटेकTop 5 AI Tools: घंटों के काम को चुटकियों में निपटाना है...

Top 5 AI Tools: घंटों के काम को चुटकियों में निपटाना है तो इन AI टूल्स का करें यूज, ‘कहेंगे- ये तो जादू है’

Date:

Related stories

ChatGPT या Gemini, कंटेंट क्रिएटर्स के लिए कौन सा AI है बेस्ट?

ChatGPT vs Gemini:आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस AI का क्रेज देश और...

क्या देसी Hanuman AI क्या दे पाएगा विदेशी ChatGPT AI को मात?

Hanuman AI: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस यानी की AI का...

Claude AI ने GPT 4 को धकेला नीचे, क्यों पीछे रह गये OpenAI ?

Claude AI : आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस यानि की AI का...

Top 5 AI Tool: किसी भी बिजनेस से लेकर सर्विस सेक्टर तक में आज आर्टिफिशियल इंटेलीजेंट की वेल्यू तेजी से बढ़ रही है। ऐसे में एआई का इस्तेमाल जितनी तेजी से बढ़ रहा है, उसका ही इसका दायरा भी बड़ा होता जा रहा है। ऐसे में आपको इस साल धूम मचा रहे टॉप 5 एआई टूल्स (Top 5 AI tools) की जानकारी के बारे में जानना चाहिए। जानें पूरी लिस्ट।

ChatGPT टूल की डिटेल

अगर आप सबसे चर्चित एआई टूल की बात करें तो चैटजीपीटी (ChatGPT) का नाम सबसे ऊपर आता है। ये एक ऐसा चैटबॉट है, जिसके जरिए किसी भी सवाल का जवाब लिया जा सकता है। ये टूल एक लैंग्वैंज प्रोग्राम पर काम करता है, जिसके जरिए ये कई सारी भाषाओं में भी काम कर सकता है। इस टूल के जरिए कई तरह की जानाकारियों को एक जगह से ही हासिल किया जा सकता है। साथ ही ये यूजर की सोच के मुताबिक अपने सुझाव देने में सक्षम है।

OpenAI API टूल की जानकारी

अमेरिकी कंपनी माइक्रोसॉफ्ट ने ओपन एआई टूल को डेवलप किया है। इस टूल के जरिए इमेज सर्च और स्पीच टू टेक्स्ट कनवर्टर की सुविधा मिलती है। साथ ही ट्रांसलेशन करने का भी विकल्प दिया गया है। इस टूल के जरिए भी किसी भी सवाल का जवाब लिया जा सकता है।

HeyDay टूल की खूबियां

HeyDay एआई टूल एक बढ़िया टूल विकल्प है। ये ऑनलाइन सभी खास जानकारियों को एकसाथ यूजर्स को प्रोवाइट कराता है, जिसके जरिए यूजर्स को एक ही सर्च पर सबकुछ मिल जाता है। इस टूल में मेमोर असिस्टेंस फीचर दिया गया है। इस टूल की बड़ी खासियत है कि इसके जरिए आप किसी भी एप में दी गई खास जानकारी को सेव कर सकते हैं। ऐसा करने से कोई भी महत्वपूर्ण जानकारी आपसे कभी नहीं छूटेगी।

Bard LaMDa टूल की खासियत

गूगल का एआई टूल Bard LaMDa एक चैट सर्विस है। आपको बता दें कि ये टूल चैटजीपीटी और ओपनएआई से अलग है। गूगल टूल सर्च इंजन में वेब से जानकारी मुहैया कराता है, जबकि बाकी के टूल में ऐसा नहीं है। ये टूल LaMDa लैंग्वैज बेस्ड पर काम करता है।

Replika टूल की खास डिटेल

एआई टूल बाजार में Replika एआई काफी एडवांस तकनीक के साथ आता है। ये टूल ऑटो सर्च ऑप्शन के साथ हर बार यूनिक बातचीत करता है। इससे यूजर्स को हर बार एक अलग एक्सपीरियंस मिलता है। इस टूल की खूबी है कि ये इंसानों से टू-वे बातचीत कर सकता है, ऐसे में यूजर्स को बॉट वाली फीलिंग का एहसास नहीं होता है। साथ ही इस टूल को आप अपने करीबी दोस्त की तरह मान सकते हैं, जिसके साथ आप किसी भी टॉपिक पर खुलकर बात कर सकते हैं। इस तरह से ये एक वर्सेटाइल एआई टूल है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें