शुक्रवार, मई 17, 2024
होमटेकTRAI: अब फेक कॉल के नाम पर कोई नहीं बना सकेगा बेवकूफ,...

TRAI: अब फेक कॉल के नाम पर कोई नहीं बना सकेगा बेवकूफ, ट्राई ले के आ रहा ये नया फीचर

Date:

Related stories

Ghaziabad News: ऑनलाइन ठगी के मामले में कोर्ट ने अर्जी सुन दिए कार्यवाही के आदेश, खुद को बैंककर्मी बताकर की थी ठगी

Ghaziabad News: बढ़ती तकनीक के साथ ही स्कैम की संख्या भी आए दिनों बढ़ती जा रही है। ज्यादातर जगहों से ऑनलाइन स्कैम ती खबरें सामने आ ही जाती हैं। स्कैमर्स द्वारा कहीं किसी वृद्ध को इसका शिकार बनाया जाता है तो कभी किसी युवा को।

लोगों को फोन कर पैसे मांग रही है Seema Haider, ये है पूरा मामला

Seema Haider: सीमा हैदर, ये वो नाम है जिसने भारतीय मीडिया में खूब जगह बनाई है। मीडिया के विभिन्न चैनलों के माध्यम से सीमा के नाम की गूंज हर घरों में पहुंची। लोग इस नाम को लेकर गली, मुहल्ले, चौक-चौराहों पर खूब चर्चा करते भी दिखे।

करोड़ो रुपये की GST धोखाधड़ी के मामले का हुआ भंडाफोड़, अधिकारियों ने कसा आरोपियों पर शिकंजा

GST Fraud: जीएसटी को लेकर आज भी व्यापारियों और ग्राहकों में बहस देखने को मिल ही जाती है। उनकी माने तो इसे समझ पाना आम लोगों की बात नहीं है। इसके लिए काफी माथा पच्ची करनी पड़ती है तब जाके इसके नियम कानून समझ में आते हैं।

AI Fraud: फेक कॉल के झांसे में फंसे 83 फीसदी भारतीय, स्कैमर्स एआई का इस्तेमाल कर लोगों को बना रहे बेवकूफ

जब से AI चलन में आया है तब से लगातार सुर्खियां बटोर रहा है। लोग AI की मदद से बेहद आसानी से और कम समय में अपने काम पूरे कर लेते हैं। ऐसे में अब स्कैमर्स भी इसका इस्तेमाल कर लोगों को अपना शिकार बना रहे हैं।

TRAI: फेक कॉल करके अकसर लोगों को स्कैमर्स बेवकूफ बना देते हैं। जिसकी वजह से उन्हें काफी आर्थिक हानि भी हो जाती है। लेकिन अब कोई नए नंबर से कॉल करके आपको बेवकूफ नहीं बना सकेगा। क्योंकि Telecom Regulatory Authority of India (TRAI) ने इसका तोड़ निकल लिया है। TRAI ने टेलीकॉम कंपनियों को आदेश दिया है कि, वो कॉलिंग नेम प्रेजेंटेशन फीचर Calling Name Presentation (CNAP) लागू करें।

TRAI ने फेक कॉलर्स पर लगाई लगाम

इसके लागू होने से अब कोई अंजान नंबर से अगर आपको कॉल करता है तो उसका पूरा नाम स्क्रीन पर रिसीवर को दिखेगा। जिससे अब कोई किसी को बेवकूफ नहीं बना सकेगा। इसके साथ ही फेक कॉल्स पर भी लगाम लगेगी। इससे पहले मोबाइल यूजर किसी की पहचान को जानने के लिए थर्ड पार्टी ऐप ट्रूकॉलर का इस्तेमाल करते थे। लेकिन अब इसकी जरुरत नहीं पड़ेगी। थर्ड पार्टी ऐप्स से हमेशा यूजर की निजी जानकारी लीक होने का खतरा बना रहता है। इसलिए इस पर भी रोक लगेगी।

Telecom Regulatory Authority of India (TRAI) कॉलिंग नेम प्रेजेंटेशन फीचर का ट्रायल जल्द होगा शुरु

कॉलिंग नेम प्रेजेंटेशन फीचर का ट्रायल हरियाणा में शुरु होने जा रहा है। इसके बाद जून तक पूरे देश में इसे लागू किया जा सकेगा। इसके आने से फ्रॉड कॉल्स रोकने में लगाम लगेगी।ट्राई ने कॉलिंग नेम प्रेजेंटेशन फीचर को लागू करने के टेलीकॉम कंपनियों का आदेश दे दिए हैं। ऐसे में बहुत जल्द लोग इस फीचर का लाभ ले सकेंगे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।  

  

Aarohi
Aarohihttps://www.dnpindiahindi.in/
आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Latest stories