सोमवार, अप्रैल 29, 2024
होमटेकSmartwatch पहनना हो सकता है खतरनाक, करते हैं इस्तेमाल तो हो जाएं...

Smartwatch पहनना हो सकता है खतरनाक, करते हैं इस्तेमाल तो हो जाएं सावधान!

Date:

Related stories

Side effects of Smartwatch: आज टेक्नोलॉजी के दौर में ज्यादातर चीजें स्मार्ट हो रही हैं और लोग आजकल समय भी स्मार्टवॉच में स्मार्ट तरीके से देखना पसंद करते हैं। टेक्नोलॉजी के आने से चीजें अगर सरल हुई हैं तो इसके कुछ नुकसान भी हैं। ऐसे में अगर आप भी समय देखने के लिए हर वक्त अपने हाथ में स्मार्टवॉच को पहन कर रखते हैं तो ऐसा करना जानलेवा साबित हो सकता है। हालांकि स्मार्टवॉच को पहने के फायदे ये हैं कि आपके शरीर के ब्लड प्रेशर से लेकर हार्ट रेट तक हर चीज को नापती है। तो आइए जानते हैं कि कैसे स्मार्टवॉच जानलेवा साबित हो सकती है?

ये भी पढ़ें: जल्द लॉन्च होगा Redmi Note 12 Turbo स्मार्टफोन, Snapdragon 7+ Gen2 चिपसेट से हो सकता है लैस

स्मार्टवॉच से ऐसे होती है समस्या

बता दे किसी भी इलेक्ट्रॉनिक गैजेट जैसे मोबाइल, वाई-फाई और स्मार्टवॉच में इलेक्ट्रोमैग्नेटिक फील्ड (EMF) रेडिएशन निकलती है जो कि आपकी हेल्थ के लिए काफी खतरनाक और जानलेवा भी साबित हो सकती है। इससे आपकी सेहत पर काफी खराब असर पड़ता है। इसके पीछे का कारण ये है कि ज्यादातर वियरेबल्स ब्रांड ने सस्ती स्मार्टवॉच बनाने के लिए इनकी क्वालिटी और इनमें लगने वाले पार्ट्स काफी ज्यादा बेकार क्वालिटी के लगाए जा रहे हैं। जो स्मार्टवॉच से निकलने वाले रेडिएशन को रोक नहीं पाते हैं और इससे समस्या उत्पन्न होती है।

इन परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है

अगर आप अपनी स्मार्टवॉच को 24 घंटे आप अपने हाथों में पहनकर रखते हैं तो इससे निकलने वाले रेडिएशन के कारण आपके सिर में दर्द हो सकता है। इसके अलावा फोन पर आने वाली नोटिफिकेशन के कारण स्मार्टवॉच के रिंग और वाइब्रेट करने से लोगों को सोते समय नींद टूटने का कारण भी बन जाती हैं। इससे नींद में खलल पड़ती है और ऐसे में आपकी नींद पूरी नहीं होगी तो चिड़चिड़ेपन और मूड़ स्विंग की आदत पड़ सकती है। जो कि आगे चलकर डिस्मोरफिया में बदल जाता है।

ये भी पढ़ें: 20000 रुपये में बिकने वाले ये हैं सबसे दमदार 5G स्मार्टफोन, दमदार प्रोसेसर और बैटरी से बजता है डंका

Shoyeb Ahmed
Shoyeb Ahmedhttp://www.dnpindiahindi.in
शोएब अहमद एक अच्छे पत्रकार हैं और इन्होंने पत्रकारिता के क्षेत्र में अपनी पोस्ट ग्रेजुएशन तक पढ़ाई पूरी की है। शोएब को मीडिया इंडस्ट्री में 1 साल से ज्यादा का अनुभव है। फिलहाल शोएब डीएनपी मीडिया नेटवर्क में बतौर हिन्दी कॉन्टेंट राईटर कार्यरत हैं। इनकी रूची एक्सप्लोर करना, तकनीकी ज्ञान और सामान्य ज्ञान के बारे में जानकारी इकट्ठा करने के साथ ही विश्लेषण और मूल्यांकन करना भी है।

Latest stories