रविवार, मई 12, 2024
होमटेकWhatsApp Account Login Issue: नहीं हो रहा है वॉट्सऐप अकाउंट लॉगिन, घबराने...

WhatsApp Account Login Issue: नहीं हो रहा है वॉट्सऐप अकाउंट लॉगिन, घबराने की बजाय इन 5 तरीकों को तुरंत करें फॉलो

Date:

Related stories

China WhatsApp Ban: चीन ने वाट्सऐप पर क्यों लगाया ताला, iPhone ने भी लिया एक्शन

China WhatsApp Ban: दुनियाभर में सबसे ज्यादा मैसेजिंग ऐप...

WhatsApp Safety Feature: वाट्सऐप के ये 3 फीचर आपको दुश्मनों और चोरों से हमेशा रखेंगे सेफ?

WhatsApp Safety Feature: दुनियाभर में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए...

WhatsApp Account Login Issue: हर छोटा और पर्सनल मैसेज भेजने के लिए लोग वॉट्सऐप का इस्तेमाल करते हैं। मेटा कंपनी के अधीन आना वाला वॉट्सऐप दुनिया का सबसे अधिक पॉपुलर इंस्टेंट मैसेजिंग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है। वॉट्सऐप अक्सर अपने ऐप में नए-नए फीचर लाता रहता है। साथ ही बीते दिनों में वॉट्सऐप ने यूजर्स प्राइवेसी और सिक्योरिटी पर काफी काम किया है। ऐसे में यूजर्स को पहले से अधिक निजता मिली है।

WhatsApp Account Login Issue से हैं परेशान

मगर कभी आपका वॉट्सऐप अकाउंट ओपन ही नहीं हो। आपका अकाउंट लॉगिन करने में परेशानी पैदा करें तो आप क्या करेंगे। इस खबर में जानें अगर आपको वॉट्सऐप अकाउंट पर लॉगिन इशू का सामना करना पड़ रहा है तो कैसे इस समस्या को ठीक कर सकते हैं। इस खबर में 5 तरीकों के बारे में बताया गया है, जिनके जरिए वॉट्सऐप अकाउंट को सही किया जा सकता है।

फोन के इंटरनेट कनेक्शन को करें चेक

अगर आपका वॉट्सऐप अकाउंट लॉगिन नहीं हो रहा है तो आपको सबसे पहले स्मार्टफोन के इंटरनेट कनेक्शन को सही से चेक करना चाहिए। आपके फोन का सेलुलर नेटवर्क और वाई-फाई उचित ढंग से काम कर रहा हो। अगर सेलुलर नेटवर्क या फिर वाई-फाई सही से काम नहीं कर रहा है तो भी अकाउंट लॉगिन करने में परेशानी हो सकती है। आप चाहे तो वाई-फाई के राउटर को भी रिसेट कर सकते है।

फोन नंबर वेरिफाई करना

अगर आप वॉट्सऐप का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आपका वॉट्सऐप फोन नंबर वेरिफाई होना जरूरी है। कई बार गलत फोन नंबर डालने की वजह से भी अकाउंट लॉगिन करने में परेशानी आती है। साथ ही आपको अकाउंट फिर से शुरू करने पर सही से कंट्री कोड (देश का चुनाव) करना है। वहीं, अगर आपने हाल ही में वॉट्सऐप नंबर बदला है तो आपको वॉट्सऐप सेटिंग में जाकर कुछ बदलाव करने होंगे।

कैशे को करें क्लियर

  • कई बार फोन से कैशे क्लियर करने से भी वॉट्सऐप लॉगिन इशू ठीक हो जाता है।
  • ऐसे में आपको सबसे पहले फोन की सेटिंग में जाना होगा।
  • फिर ऐप्स और ऐप्लिकेशन को ढूंढना होगा।
  • वॉट्सऐप तलाश करके ऐप्स पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद स्टोरेज पर टैप करना होगा।
  • फिर आपको क्लियर कैशे और क्लियर डेटा पर टैप करना होगा।
  • इसके बाद फोन को रिस्टार्ट करके एक बार फिर से वॉट्सऐप लॉगिन करना होगा।

फोन की SMS सर्विस को करें चेक

अगर फोन की एसएमएस सेवा बंद है तो भी वॉट्सऐप अकाउंट लॉगिन करने में परेशानी होगी, क्योंकि वेरिफिकेशन के लिए वन टाइम पासवर्ड की जरुरत होती है। ऐसे में OTP नहीं आएगा तो आपको कॉल बेस्ड वेरिएफिकेशन का सहारा लेना होगा।

रिइंस्टॉल करें वॉट्सऐप

अगर ऊपर बताए गए सभी तरीकों को करने के बाद भी वॉट्सऐप अकाउंट लॉगिन नहीं हो रहा है तो आपको वॉट्सऐप को अनइंस्टॉल करके उसे फिर से गूगल प्ले स्टोर या फिर एप्पल स्टोर से इंस्टॉल करना होगा। ऐसा करने के बाद अकाउंट लॉगिन करने के लिए प्रोसेसर को फॉलो करें। अपने फोन नंबर को वेरिफाई करें।

ये है आखिरी ऑप्शन

वहीं, अगर इन सभी उपायों को करने के बाद भी आपका वॉट्सऐप अकाउंट लॉगिन नहीं हो रहा है तो आपको वॉट्सऐप सपोर्ट से कनेक्ट करना चाहिए। किसी भी तरह की तकनीकी समस्या को वॉट्सऐप सपोर्ट द्वारा ठीक किया जा सकता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories