Home टेक Budget 2023 के आते ही क्या बढ़ जाएंगे स्मार्टफोन के भाव, टेक...

Budget 2023 के आते ही क्या बढ़ जाएंगे स्मार्टफोन के भाव, टेक मार्केट में मची खलबली!

0

Budget 2023: 1 फरवरी 2023 यानी आने वाले बुधवार को भारत की आम जनता के लिए देश का बजट पेश किया जाएगा है और इस बार के बजट 2023 को भी निर्मला सीतारमण पेश करेंगी। लोगों की निगाहें इस बात पर हैं कि आने वाले वित्तीय वर्ष 2023-2024 में क्या कुछ बदलेगा, इसके साथ ही और यूनियन बजट आने से पहले हर कोई सोचता है कि उनके लिए क्या होगा इसमें खास व कौन सी चीजों पर मिलेगी रियायत। ऐसे में अगर आपको भी खरीदना है कोई नया स्मार्टफोन और आप भी सोच रहे हैं कि आपको कोई स्मार्टफोन बजट पेश होने से पहले लेना चाहिए या बाद में। इसके साथ ही आपके दिमाग में भी यह सवाल है कि आने वाले बाद अगले वित्तीय वर्ष में नया फोन खरीदना सस्ता होगा या फिर मंहगा? तो आइए पढ़िये इस बारे में।

ये भी पढ़ें: MAHINDRA से दो कदम आगे निकली MARUTI JIMNY का इलेक्ट्रिक वर्जन ऑटो मार्केट में मचाएगा तहलका, फीचर्स देख हो जाएंगे फैन

पिछले साल 2022 में बजट के बाद स्मार्टफोन्स और चार्जर हुए थे सस्ते

आपको याद दिला दें कि पिछले साल 1 फरवरी 2022 को वित्त वर्ष 2022-2023 के लिए पेश बजट पेश होने के बाद कुछ प्रोडक्ट्स सस्ते हुए थे। इनमें Mobile Phones के साथ Smartphone के चार्जर भी शामिल थे। इस बार उम्मीद है कि अगले वित्त वर्ष 2023-2024 स्मार्टफोन सस्ते हो सकते हैं।

स्मार्टफोन कंपनियों ने सरकार से जीएसटी दर घटाने को लेकर की है मांग

आपको बता दें कि बजट से पहले स्मार्टफोन कंपनियों ने इस बार के बजट में Mobile Phones पर लगने वाले जीएसटी को कम करने के लिए सरकार से मांग की है। अभी Smartphones पर 18 प्रतिशत जीएसटी लगता है। लेकिन सरकार जीएसटी दर को 18 फीसदी से कम कर 12 फीसदी तक ला सकती है। अगर सरकार इस बार के बजट पेश होने के बाद वित्तीय वर्ष 2023-2024 में जीएसटी दर में कटौती करती है ग्राहकों के लिए स्मार्टफोन खरीदना सस्ता हो जाएगा। अगर नहीं होता है तो इनके दाम बढ़ जाएंगे।

ये भी पढ़ें: SAMSUNG GALAXY Z FOLD 4 और SAMSUNG Z FLIP 4 को फ्री में पाने का है बेहतरीन मौका, ऐसे उठाएं ऑफर का लाभ

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version