शुक्रवार, मई 3, 2024
होमटेकYouTube का नया फीचर आसान कर देगा आपका काम! देखें कैसे और...

YouTube का नया फीचर आसान कर देगा आपका काम! देखें कैसे और क्या होगा फायदा?

Date:

Related stories

ChatGPT और YouTube AI की मदद से हो सकती है मोटी कमाई, जानें पूरा प्रोसेस

ChatGPT: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस यानि की AI का इस्तेमाल...

बिना इंटरनेट के अब पानी की तरह दौड़ेगी Youtube Video, बस इस ट्रिक को करें फॉलो

कई बार लोगों का स्मार्टफोन पर वीडियो देखकर इंटरनेट डेटा खत्म हो जाता है तो ऐसे में आप फ्री में Youtube पर वीडियो देखने के लिए इस आर्टिकल में बताए गए ट्रिक्स को अपना कर अपना मोबाइल डेटा बचा सकते हैं।

YouTube: हर स्मार्टफोन की जान कहे जाने वाला यूट्यूब (YouTube) ऐप अपने यूजर्स के लिए लगातार काम करता रहता है। यूट्यूब ने बीते कुछ समय में कई नए फीचर्स को पेश किया है। कंपनी ने हाल ही में फास्ट फॉरवर्ड फीचर रिलीज किया था। यूट्यूब के इस नए फीचर से लोगों के वीडियो देखने का एक्सपीरियंस बदल रहा है। ऐसे में अब कंपनी ने प्लेटफॉर्म पर एक नया फीचर पेश किया है। इस नए फीचर का नाम ‘For You’ सेक्शन है। आगे देखें ये क्या है और कैसे काम करता है। साथ ही इससे यूजर्स को क्या फायदा होगा।

कैसे काम करता है For You सेक्शन फीचर

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यूट्यूब ने क्रिएटर्स सेक्शन के होम पेज में ‘For You’ सेक्शन फीचर को एड किया है। कंपनी ने बताया है कि ये फीचर यूजर्स द्वारा देखी गई वीडियो के आधार पर उन्हें पर्सनलाइज्ड वीडियो का सुझाव देगा। कंपनी ने बताया है कि इस नए फीचर से यूजर और क्रिएटर्स दोनों का फायदा होगा। एक तरफ जहां पर यूजर्स को बेहतर वीडियो एक्सपीरियंस मिलेगा। वहीं, दूसरी ओर क्रिएटर्स भी अपनी वीडियो को अधिक यूजर्स तक आसानी से पहुंचा पाएंगे। इससे उनकी वीडियो पर व्यूअर्सशिप में इजाफा होगा।

यूट्यूब के मुताबिक, ‘For You’ सेक्शन को लॉन्च कर दिया गया है। इसे दुनियाभर में 20 नवंबर से जारी कर दिया जाएगा। ये फीचर क्रिएटर्स और यूजर्स दोनों के लिए फायदेमंद साबित होगा।

यूजर्स को इससे क्या फायदा होगा

यूट्यूब के ‘For You’ सेक्शन की मदद से यूजर्स को किसी भी वीडियो को जल्दी समझने में आसानी होगी। यूजर्स वीडियो का सारांश पढ़कर ये जान सकेंगे कि ये वीडियो उनके लिए सही रहेगी या नहीं। हालांकि, कंपनी ने ये भी कहा है कि ये फीचर क्रिएटर्स द्वारा वीडियो डिटेल की जगह नहीं लेगा। ऐसे में आप अगली बार जब भी किसी वीडियो को यूट्टूब पर देखेंगे तो आपको इस नए फीचर की मदद से उन वीडियो के सुझाव मिलेंगे, जिन्हें आप देखना पसंद कर सकते हैं। यही है ‘For You’ सेक्शन फीचर।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories