Home Uncategorized 31 मार्च से पहले इन Special FD में करें निवेश, मिलेगा आकर्षक...

31 मार्च से पहले इन Special FD में करें निवेश, मिलेगा आकर्षक ब्याज दर

0

Special FD: देश और दुनिया में चल रहे आर्थिक संकट को देखते हुए हर किसी व्यक्ति के पास एक रकम जुड़ी हुई होनी चाहिए जिसे वह समय आने पर इस्तेमाल कर सके। ऐसे में पैसों के निवेश के लिए एफडी को सबसे सही माना जाता है। इसी कड़ी में आपको बता दें कि, देश के प्रमुख बैंकों की ओर से निवेश की आदतों को बढ़ाने के लिए स्पेशल फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम चालू की गई थी।

स्पेशल फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम में निवेश का अंतिम मौका

स्पेशल फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम के जरिए सीनियर सिटीजन और आम नागरिकों को ज्यादा ब्याज दिया जा रहा था। ऐसे में अब जब सीनियर सिटीजन से लेकर आम नागरिकों के लिए सामान्य एफडी पर ब्याज दर बढ़ा दिए गए हैं तो इन स्पेशल फिक्स्ड डिपॉजिट को बंद किया जा रहा है। बैंकों की तरफ से शुरू की गई इन स्पेशल फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम को 31 मार्च से बंद कर दिया जाएगा। ऐसे में अगर आप इन स्पेशल फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम में निवेश करके ज्यादा ब्याज दर पाना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास 31 मार्च तक का ही मौका है। इन स्पेशल फिक्स डिपॉजिट स्कीम में निवेश करके आप अच्छा ब्याज उठा सकते हैं।

एसबीआई 

इस कड़ी में पहला नाम देश के प्रमुख बैंक SBI का आता है। बता दें कि, एसबीआई की तरफ से दो स्पेशल एफडी स्कीम चलाई जा रही है जो 31 मार्च के बाद समाप्त हो जाएंगी। बता दें कि, वीकेयर और 400 दिन वाले इन दोनों को 2020 में सामान्य और सीनियर सिटीजंस के लिए चालू किया गया था।

Also Read: Toyota Innova Crysta डीजल वेरिएंट में की गई लॉन्च, एक क्लिक में जानें कीमत और फीचर्स

एचडीएफसी बैंक

इस कड़ी में दूसरा नाम एचडीएफसी बैंक का आता है। बता दें कि, एचडीएफसी बैंक ने सीनियर सिटीजंस के लिए 2020 में इन स्पेशल एफडी को शुरू किया था। स्पेशल एफडी के तहत बैंक 0.25 बेसिस पॉइंट का एक्स्ट्रा ब्याज दे रही थी। इसका 10 साल का टेन्योर है और ब्याज 7.75 फीसदी का है।

आईडीबीआई बैंक

इस कड़ी में तीसरा नाम आईडीबीआई बैंक का है। बता दें कि, आईडीबीआई बैंक की तरफ से 400 दिन और 700 दिन की 10 मई की स्पेशल एफडी स्कीम चालू की गई थी। इस अवधि में आम लोगों को 0.25 फ़ीसदी और सीनियर सिटीजंस को 0.5 फ़ीसदी का ब्याज मिल रहा था। इस एफडी पर सीनियर सिटीजन को 7.50 फीसदी का ब्याज ऑफर किया जा रहा है वहीं 10 साल के टेन्योर पर ब्याज 7 फीसदी का है।

Also Read: Vijay Shankar: 18 करोड़ कमाने वाले ऑलराउंडर की पत्नी ने पहना 1100 रुपये का ड्रेस, सुंदरता के आगे महंगे कपड़े भी पड़े फीके

डिस्क्लेमर: उपर्युक्त जानकारी यहां केवल सूचना हेतु दी गई है। DNP News Network या राइटर किसी भी ऑफर, प्रोडक्ट या डिस्काउंट की पुष्टि नहीं करता है। ऑफर का लाभ उठाने के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट देखें। ध्यान रहे DNP News Network या राइटर किसी भी आर्थिक नुकसान के लिए उत्तरदायी नहीं होगा।

Exit mobile version