गुरूवार, मई 2, 2024
होमख़ास खबरेंTahawwur Rana: भारत लाया जाएगा 26/11 हमले का आरोपी तहव्वुर राणा, NIA...

Tahawwur Rana: भारत लाया जाएगा 26/11 हमले का आरोपी तहव्वुर राणा, NIA को ऐसे मिली सफलता

Date:

Related stories

सावधान! अब Covid का ये नया वेरिएंट बढ़ा रहा लोगों की चिंता; जानें इससे निपटने को लेकर क्या है मोदी सरकार की तैयारी

JN.1 Covid: देश-दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में तय समय के अंतराल पर कई तरह की समस्याएं सामने आती रहती है। उनमें से एक है महामारी की समस्या जो एक बार अपने पैर पसार दे फिर रुकने का नाम नहीं लेती।

Covid-19 के नए वेरिएंट से मची अफरा-तफरी! WHO ने जारी किए ये अहम निर्देश; देखें डिटेल

Covid-19: बीते लगभग दो वर्ष पहले की बात होगी जब कोरोना (Covid-19) के बढ़ते मामलों ने दुनिया को अपनी आगोश़ में लिया था। इस दौरान अनगिनत लोगों की जान गई थी। दावा किया गया कि शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति हो जिसनें किसी अपने को इस महामारी के दौरान नहीं खोया हो।

Viral News: OMG कुत्ते को संभालो और करोड़ों ले जाओ, क्या आप करना चाहेंगे ये अनोखी नौकरी

Viral News: दो कुत्तों की देखभाल करने वाले उम्मीदवार को मिलेगी सालाना एक करोड़ की सैलेरी। लंदन के एक अरबपति परिवार ने दिया यह खास मौका।

Tahawwur Rana: 26/11 मुंबई हमले के आरोपी तहव्वुर राणा को भारत लाने का रास्ता साफ हो गया है। अमेरिकी कोर्ट ने तहव्वुर के भारत प्रत्यर्पण को मंजूरी दे दी है। अब NIA अमेरिकी सरकार से संपर्क के मदद से तहव्वुर को जल्द से जल्द भारत लाएगी। तहव्वुर राणा पाकिस्तानी मूल का कनाडाई नागरिक है, जिसने लश्कर के आतंकवादी डेविड कोलमैन हेडली के साथ मिलकर 26/11 हमले की साजिश रची थी।

तहव्वुर को भारत सरकार की मांग पर अमेरिका में गिरफ्तार किया गया था। भारत ने 10 जून 2020 को 62 साल के तहव्वुर राणा की गिरफ्तारी की मांग करते हुए शिकायत दर्ज की गई थी। इसको लेकर अमेरिका के जो बाइडेन प्रशासन ने राणा को भारत भेजने को लेकर समर्थन किया था और मंजूरी दी थी.

16 मई को अमेरिकी अदालत ने सुनाया फैसला

यूएस डिस्ट्रिक्ट कोर्ट सेंट्रल डिस्ट्रिक्ट ऑफ कैलिफोर्निया की मजिस्ट्रेट जज जैकलीन चूलजियान ने 16 मई (मंगलवार) को 48 पेज के आदेश में कहा कि न्यायालय ने अनुरोध के समर्थन और विरोध में प्रस्तुत सभी दस्तावेजों की समीक्षा की है और उन पर एवं सुनवाई में प्रस्तुत तर्कों पर विचार किया है। न्यायाधीश ने कहा कि अदालत का निष्कर्ष है कि राणा उन अपराधों के लिए प्रत्यर्पण योग्य है जिसमें उसके प्रत्यर्पण का अनुरोध किया गया है। आदेश बुधवार (17 मई) को जारी किया गया।

तहव्वुर राणा ने रची थी 26/11 साजिश

भारत की राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) 2008 में पाकिस्तान स्थित लश्कर-ए-तैयबा के आतंकवादियों के तरफ से किए गए 26/11 के हमलों में उसकी भूमिका की जांच कर रही है। NIA ने कहा है कि वह उसे भारत लाने के लिए कार्यवाही शुरू करने के लिए तैयार है। कोर्ट की सुनवाई के दौरान, अमेरिकी सरकार के वकीलों ने तर्क दिया कि राणा को पता था कि उसका बचपन का दोस्त पाकिस्तानी-अमेरिकी डेविड कोलमैन हेडली लश्कर-ए-तैयबा (LET) में शामिल था, और हेडली की सहायता करके और उसकी गतिविधियों के लिए उसे कवर देकर, वह समर्थन कर रहा था। इममें आतंकवादी संगठन और उसके सहयोगी शामिल थे।

ये भी पढ़ें: PM Modi की तारीफ करने पर Justice MR Shah ने कुछ इस तरह दिया जवाब, कहा- ‘मुझे कोई पछतावा नहीं

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories