Home टेक Apple Watch के इस खास फीचर ने बचाई अमेरिकी महिला की जान,...

Apple Watch के इस खास फीचर ने बचाई अमेरिकी महिला की जान, CO गैस के रिसाव से बढ़ी थी मुश्किलें; जानें डिटेल

Apple Watch: अमेरिका के डेलावेयर शहर की रहने वाली नताली नसात्का को कार्बन मोनोआक्साइड के रिसाव के कारण दिक्कतों का अनुभव हुआ। हालाकि उनकी कलाई में बंधी एपल वॉच के खास फीचर के कारण उनकी जान बचाई जा सकी।

0
Apple Watch saves life of us women
Apple Watch saves life of us women

Apple Watch: रंगहीन गैस कार्बन मोनोआक्साइड (CO) उन रसायनिक पदार्थों में से एक है जो कि जीव-जंतुओं के लिए विषाक्त साबित हो सकती है। इस गैस के अत्याधिक रिसाव से मनुष्यों को कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ा है और कई मामलों में इसके कारण शरीर में ऑक्सीजन की कमी हो जाती है जिससे जान जाने की संभावना भी रहती है। ऐसा ही एक मामला अमेरिका के डेलावेयर शहर की रहने वाली नताली नसात्का के साथ हुआ। हालाकि उनकी कलाई में एपल की घड़ी थी जिसमें आपातकालीन सेवा (SoS) फीचर के सक्रिय होने के कारण उनकी जान बच गई। ऐसे में आइए हम आपको इस पूरे प्रकरण की जानकारी विस्तार से देते हैं।

Apple Watch ने बचाई महिला की जान

अमेरिका के डेलावेयर की रहने वाली नताली नसात्का को कार्बन मोनोआक्साइड के रिसाव के कारण दिक्कतों का अनुभव हुआ। स्थानिय समाचार चैलन से बात करते हुए उन्होंने स्पष्ट किया कि वो सुबह 8 बजे सो कर उठी और उन्हें असामान्य रूप से थकान महसूस हुई। इसके बाद उन्होंने अपने सारे कार्यक्रम रद्द कर दिए और सोफे पर लेट गई। इस दौरान उनकी कलाई में बंधे एपल वॉच को प्रारंभिक चेतावनी के संकेत मिले और आपातकालीन सेवा (Sos) फीचर की मदद से तत्काल रुप से संबंधित विभाग से संपर्क स्थापित हुआ और अग्निशमन विभाग के कर्मचारी मौके पर पहुंचे। महिला की ओर से ये भी स्पष्ट किया गया कि “यह पल बेहद डरावना था और वो बेहोश होने के बाद थकावट महसूस कर रही थी। उसकी दृष्टि भी धुंधली हो रही थी तभी उसने अग्निशमन विभाग के अधिकारियों की आवाज सुनी और चिल्लाने लगी कि “मैं जीना चाहती हूं।”

एपल वॉच के एसओएस फीचर की मदद से सुरक्षा एजेंसी से जुड़े अधिकारी महिला को लेकर अस्पताल पहुंचे और उसकी जान बच गई।

डॉक्टर का दावा

अमेरिका के डेलावेयर शहर में हुए इस प्रकरण को लेकर डॉक्टर की ओर से अहम दावा किया गया है। डॉ. लिन फर्रुगिया का कहना है कि “कार्बन मोनोआक्साइड के रिसाव के कारण शरीर में ऑक्सीजन की कमी हो जाती है और ज्यादातर ऐसे मामलो में हृदय क्षतिग्रस्त हो सकता है।” डॉक्टर के अनुसार इस महिला के साथ भी ऐसा ही कुछ हुआ था और हीटर के कारण कार्बन मोनोआक्साइड का रिसाव हुआ जिससे महिला को दिक्कते हुईं। हालाकि समय पर अस्पताल पहुंच जाने के कारण उसकी जान बचाई जा सकी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version