शुक्रवार, मई 3, 2024
होमख़ास खबरेंBangladesh Polls 2024: शेख हसीना की वापसी से भारत खुश! 5वीं बार...

Bangladesh Polls 2024: शेख हसीना की वापसी से भारत खुश! 5वीं बार सत्ता की कमान संभालेंगी बांग्लादेशी PM; जानें डिटेल

Date:

Related stories

Bangladesh Polls 2024: भारत के पड़ोसी देश बांग्लादेश में बीते दिन आम चुनाव संपन्न हुए। इस चुनाव में तमाम उठा-पटक के बीच शेख हसीना की पार्टी आवामी लीग ने 300 सीटों में से दो-तिहाई से अधिक सीटें जीत कर स्पष्ट बहुमत के आंकड़े को पार कर लिया है। शेख हसीना इस जीत के साथ लगातार चौथी बार तो वहीं कुल 5वीं बार बांग्लादेश में सत्ता की कमान संभालेंगी। शेख हसीना के इस जीत को भारत के लिए भी राहत भरी नजर से देखा जा रहा है। दरअसल शेख हसीना हर मोर्चे पर भारत की एक भरोसेमंद सहयोगी साबित हुई हैं और उनके कार्यकाल के दौरान भारत-बांग्लादेश के संबंध बेहद मधुरता भरे रहे हैं। ऐसे में शेख हसीना की जीत को भारत के लिए भी हर लिहाज से फायदेमंद माना जा रहा है।

शेख हसीना के हाथों में सत्ता की कमान

बांग्लादेश में आवामी लीग की जीत के साथ सत्ता की कमान एक बार फिर शेख हसीना के हाथों में आ गई है। शेख हसीना की पार्टी आवामी लीग ने कुल 300 सीटों में से दो-तिहाई से अधिक सीटें जीत कर स्पष्ट बहुमत का आंकड़ा पार कर लिया है। बता दें कि शेख हसीना वर्ष 2009 से ही बांग्लादेश की सत्ता में काबिज हैं। इससे पूर्व वो 1991 से 1996 तक भी बांग्लादेश की पीएम रह चुकी हैं। ऐसे में इस 2023 के चुनावों में जीत के साथ कुल पांचवी बार सत्ता की कमान उनके हाथों में आई है।

BNP ने किया बहिष्कार

बांग्लादेश में हुए इस आम चुनाव के दौरान कई नाटकीय मोड़ देखने को मिले हैं। दरअसल देश की प्रमुख विपक्षी दल मानी जाने वाली बेगम खालिदा जिया की पार्टी बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (BNP) के साथ 10 से ज्यादा विपक्षी दलों ने इस चुनाव का बहिष्कार किया है। शायद यही वजह है कि इस चुनाव में वोट प्रतिशत महज 40 फीसदी रहा है। बीएनपी के साथ अन्य राजनीतिक दल देश के विभिन्न हिस्सों में हड़ताल पर थे और लोगों से वोट न देने की अपील कर रहे थे। हालाकि इस चुनौती के बीच भी 40 फीसदी तक मतदान संपन्न हो सका और शेख हसीना की पार्टी को फिर बहुमत मिल सका है।

भारत के लिए राहत!

बांग्लादेश में शेख हसीना की पार्टी आवामी लीग के जीत को भारत के लिए बेहद खास माना जा रहा है। दरअसल शेख हसीना की सरकार भारत के लिए हर दृष्टिकोण से फायदेमंद साबित हुई है। बीते दिनों ही शेख हसीना ने खुले कंठ से भारत की तारीफ की थी। बता दें कि भारत के त्रिपुरा, असम, मिजोरम, मेघालय और पश्चिम बंगाल जैसे राज्यों की सीमा भी बांग्लादेश से मिलती है। ऐसे में व्यापार से लेकर अन्य कई फैक्टर पर दोनों देशों के बीच अच्छे संबंधों का होना आवश्यक हो जाता है। दावा किया जा रहा है कि शेख हसीना की जीत से एक बार फिर भारत और बांग्लादेश की सरकार आपसी सामंजस्य को बेहतर रखेगी और व्यापार के साथ संबंधों को भी बढ़ावा देने में मदद मिलेगी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories