शुक्रवार, अप्रैल 19, 2024
होमदेश & राज्यIndia-China: LAC पर हवाई ताकत बढ़ा रहा चीन, सेटेलाइट तस्वीरों ने खोली...

India-China: LAC पर हवाई ताकत बढ़ा रहा चीन, सेटेलाइट तस्वीरों ने खोली ड्रैगन की पोल

Date:

Related stories

China Controversial Map: फिर दिखी चीन की बौखलाहट, नक्शा जारी कर अरुणाचल प्रदेश को बताया अपना हिस्सा

China Controversial Map: भारत-चीन सीमा को लेकर एक बार फिर विवाद खड़ा हो गया है। चीन ने एक नया और विवादित नक्शा जारी किया है।

India-China: अमेरिकी सीनेट ने अरुणाचल प्रदेश को भारत का अभिन्न हिस्सा माना, LAC पर चीन के रवैये का किया विरोध

India-China: अमेरिकी सीनेट ने चीन को एक बड़ा झटका दिया है। अमेरिका ने अरुणाचल प्रदेश को भारत का अभिन्न हिस्सा माना है और LAC पर चीन के रवैये का विरोध किया है।

China vs India: फिर घटिया हरकत पर उतरा ड्रैगन, भारतीय पत्रकारों का नहीं बढ़ाया वीजा, सभी से देश छोड़ने को कहा

China vs India: चीन ने एक बार फिर अपनी घटिया हरकत का नमूना पेश किया है। चीन ने भारतीय पत्रकारों का वीजा बढ़ाने से इनकार कर दिया है।

India-China Border Issue: भारतीय जवानों ने लगाई चीन को लताड़, वार्षिक रिपोर्ट में हुआ ये बड़ा खुलासा

विदेश मंत्रालय की तरफ से आज जारी रिपोर्ट में ये कहा गया है कि भारत और चीन आपसी मुद्दे को सुधारने में जुटे हुए हैं। वहीं इस रिपोर्ट में ये भी बताया गया है कि चीन जब भी भारत से भिड़ा हैं, उसे भी हर बार पटखनी खाने को मिली हैं।

India-China: भारत-चीन के बीच चल रहे सीमा विवाद के बाद भी चीन अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। गलवान विवाद के बाद भारत के सख्त रवैए के चलते अब चीन छिपकर भारत के खिलाफ साजिश रच रहा है। जिसका खुलासा सैटेलाइट तस्वीरों के जरिए हुआ है। ये तस्वीरें चीन के नापाक इरादों की पोल खोल रही है। तस्वीरों में देखा जा सकता है कि चीन वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) के पास तेजी से निर्माण कर रहा है, ताकि उसकी सेना को भारत का मुकाबला करने में आसानी हो।

LAC के करीब तेजी से हो रहा विस्तार

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पीपल्स लिबरेशन आर्मी यानी चीन की सेना 2020 के बाद से ही अपने लिए LAC के करीब एयरफील्ड का विस्तार करने में जुटी है। मई 2020 में शुरु हुए सैन्य गतिरोध के बाद चीन ने बड़े पैमाने पर सैनिकों की तैनाती के साथ ही हवाई पट्टी, हेलीपैड, रेलवे सुविधा, मिसाइल ठिकानों और पुलों का तेजी से निर्माण किया है।

हवाई ताकत बढ़ा रहा चीन

हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, चीन ने होतान, न्गारी गुनसा और ल्हासा में नए रनवे, लड़ाकू जेट को रखने के लिए नए डिजाइन शेल्टर और मिलिट्री ऑपरेशन बिल्डिंग का बड़े पैमाने पर निर्माण किया है। ये बताता हैं कि ड्रैगन की कथनी और करनी में कितना अंतर है। इन तीन चीनी हवाई क्षेत्रों का विशेष महत्व है, क्योंकि भारत के साथ गतिरोध के बीच इनका भारत के मौजूदा संचालन में उपयोग किया गया था। फिलहाल, भारतीय अधिकारियों ने इस रिपोर्ट पर टिप्पणी करने से इनकार किया है।

गलवान झड़प के बाद बढ़ा तनाव

पिछले दशक में भारत और चीन के बीच संबंध सबसे निचले स्तर पर हैं। जून 2020 में गलवान घाटी में दोनों देशों के सैनिक एक दूसरे से भिड़ गए थे, जिसमें भारत के 20 जवानों की मौत हुई थी। इस झड़प में चीन के 40 से अधिक सैनिक मारे गए थे, हालांकि चीन ने कभी भी इसकी सही संख्या नहीं बताई। दोनों देशों के बीच 45 वर्षों में यह पहला मौका था, जब संघर्ष के चलते सैनिकों की मौत हुई।

ये भी पढ़ें: Subramanian Swamy: महाराष्ट्र में चुनाव हुए तो आसान नहीं होगी BJP की राह, जानें सुब्रमण्यम स्वामी ने क्यों कही ये बात ?

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories