सोमवार, अप्रैल 29, 2024
होमविदेशEconomic Crisis In Pakistan: बदहाल आर्थिक स्थिति का सामना कर रहे पाकिस्तान...

Economic Crisis In Pakistan: बदहाल आर्थिक स्थिति का सामना कर रहे पाकिस्तान को लगा झटका, लोन देने के लिए IMF ने रखी ये शर्त

Date:

Related stories

Economic Crisis In Pakistan: गहरे वित्तीय संकट का सामना कर रहे पाकिस्तान की आर्थिक हालत लगातार खराब होती जा रही है। ऐसे में अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) ने पाकिस्तान को एक बड़ा झटका दिया है। आईएमएफ से मिलने वाले 1.1 बिलियन डॉलर के लोन के लिए पाकिस्तान को अभी और इंतजार करना होगा।

IMF ने पाकिस्तान को दिया झटका

इस साल की शुरुआत से ही आईएमएफ और पाकिस्तान के बीच इस लोन को लेकर बातचीत जारी है। मगर पाकिस्तान को अभी तक ये मदद नहीं मिली है। ऐसे में आईएमएफ ने पाकिस्तान को लोन देने के लिए एक शर्त रखी है।

ये भी पढ़ें: Hindenburg Research में Amrita Ahuja पर लगे गंभीर आरोप, जानें कौन हैं और भारत से क्या है कनेक्शन

IMF ने रखी ये शर्त

पाकिस्तान को आईएमएफ की तरफ से स्वीकृत किए गए 6.5 अरब डॉलर के लोन का बेलआऊट पैकेज का हिस्सा है। पाकिस्तान को मिलने वाले बेलआऊट पैकेज के लिए कोई कदम उठाने से पहले एक बाहरी फाइनेंस इंश्योरेंस मांगा है। पाकिस्तान को एक बाहरी वित्तपोषण का भरोसा देना होगा।

आईएमएफ के डायरेक्टर ऑफ स्ट्रैटेजिक कम्युनिकेशन जुली कोजैक ने कहा कि पाकिस्तान को पहला बेलआऊट पैकेज देने से पहले ये देखना होगा कि हमारे पास पर्याप्त फाइनेंस इंश्योरेंस हो। आईएमएफ पाकिस्तान से 7 बिलियन डॉलर इंश्योरेंस की मांग कर रहा है। मगर पाकिस्तान इसे 5 अरब डॉलर करने की बात कर रहा है।

लोन लेने के लिए पाकिस्तान ने किए ये उपाय

गौरतलब है कि पाकिस्तान ने IMF फंड को अनलॉक करने के लिए कई उपायों को लागू किया है। इसमें बिजली पर अधिक टैक्स, ईंधन पर भारी कर, बढ़े हुए करों को, सब्सिडी उठाने, हाई ऊर्जा की कीमतों, रुपये के अवमूल्यन और 25 सालों उच्चतम ब्याज दरों में वृद्धि जैसे कई नीतिगत उपायों पर अमल किया है। इतना सब करने के बाद भी आईएमएफ ने अभी तक पाकिस्तान के लिए लोन को जारी नहीं किया है।

पाकिस्तान में उच्चतम स्तर पर महंगाई दर 

आर्थिक बदहाली का सामना कर रहे पाकिस्तान की आवाम के लिए जीना लगातार मुश्किल होता जा रहा है। पाकिस्तान के लोगों के पास तीन वक्त का खाना खाने के लिए पैसे नहीं बचे हैं। पाकिस्तान में महंगाई दर 1974 के बाद से उच्चतम स्तर पर पहुंच गई है। ऐसे में अगर पाकिस्तान को आईएमएफ से ये लोन मिल जाता है तो पाकिस्तान की वित्तीय स्थिति कुछ हद तक सुधर सकती है।

ये भी पढ़ें: Rahul Gandhi Defamation Case: सदस्यता रद्द किए जाने के खिलाफ कांग्रेस ने किया आंदोलन का ऐलान

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories