बुधवार, मई 1, 2024
होमख़ास खबरेंPM Modi को फिजी ने सर्वोच्च सम्मान से नवाजा, वैश्विक नेतृत्व के...

PM Modi को फिजी ने सर्वोच्च सम्मान से नवाजा, वैश्विक नेतृत्व के लिए किया सम्मानित

Date:

Related stories

PM Modi: दुनिया में एक बार फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम का डंका बजा है। दरअसल, PM मोदी को फिजी के सर्वोच्च सम्मान (Fiji Highest Honour) से नवाजा गया है। फिजी देश के प्रधानमंत्री सित्वनी राबुका द्वारा फिजी के सर्वोच्च सम्मान ‘कम्पैनियन ऑफ द ऑर्डर ऑफ फीजी’ (Companion of the Order of Fiji) से पीएम मोदी को सम्मानित किया गया है। इन देशों ने स्वीकारा कि पीएम मोदी ने संकट के वक्त दुनिया का नेतृत्व किया और कोरोना के वक्त कई देशों को संभाला।

वैश्विक नेतृत्व के लिए मिला PM मोदी को सम्मान

वैश्विक नेतृत्व को देखते हुए पीएम मोदी को यह सम्मान दिया गया है। हालांकि आज तक गिन-चुने गैर-फिजी लोगों की ही यह सम्मान मिला है। ऐसे में भारत के लिए इस सम्मान का महत्व काफी बढ़ जाता है। वहीं इसी के साथ रिपब्लिक ऑफ पलाऊ ने भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सम्मानित किया। रिपब्लिक ऑफ पलाऊ ने एबाक्ल अवॉर्ड से सम्मानित किया। पीएम मोदी को ये दोनों अवॉर्ड पापुआ न्यू गिनी में ही दिए गए हैं।

पैर छूकर हुआ PM मोदी का स्वागत

बता दें कि पीएम मोदी जी 7 समिट और क्वाड बैठकों के बाद इंडो पैसिफिक कोऑपरेशन के तीसरे शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए रविवार को पापुआ न्यू गिनी पहुंचे थे। यहां उन्होंने कई देशों के प्रतिनिधियों से मुलाकात भी की। यह किसी भी भारतीय प्रधानमंत्री की पापुआ न्यू गिनी की पहली यात्रा है। पापुआ न्यू गिनी के प्रधानमंत्री जेम्स मारापे ने हवाई अड्डे पर पीएम मोदी का पैर छूकर उनका स्वागत किया। इस अभूतपूर्व स्वागत से भावुक पीएम मोदी ने पीएम मोरापे को अपने गले लगा लिया था।

PM मोदी को बाइडेन ने दिया डिनर का निमंत्रण

इससे पहले जी-7 सम्मेलन के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने पीएम मोदी के पास जाकर उन्हें गले लगाया और ऑटोग्राफ मांगा था। बाइडेन ने पीएम मोदी से कहा था कि हमारे देश में आपके कई चाहने वाले हैं, इसलिए मेरे साथ डिनर का निमंत्रण स्वीकार कीजिए।

ये भी पढ़ें: पापुआ न्यू गिनी पहुंचे PM Modi का हुआ ग्रैंड वेलकम,PM Marape ने किया कुछ ऐसा,जो पहले कभी नहीं हुआ

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories