सोमवार, मई 13, 2024
होमख़ास खबरेंS. Jaishankar: विदेश मंत्री एस जयशंकर बोले- पश्चिम की नहीं कर रहा...

S. Jaishankar: विदेश मंत्री एस जयशंकर बोले- पश्चिम की नहीं कर रहा वकालत, लेकिन हमें उनके प्रति नजरिये में लाना होगा बदलाव

Date:

Related stories

S. Jaishankar: भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने एक मलयालम टीवी चैनल को इंटरव्यू देते हुए कहा है कि “पश्चिमी देश बुरे हैं, क्योंकि वह एशियाई बाजारों को अपने सामान से नहीं भर रहे हैं, हमें इस तरह से सिंड्रोम से बाहर आना चाहिए। वह कहते हैं कि मैं पश्चिमी देशों की वकालत नहीं कर रहा हूं बल्कि यह कह रहा हूं हमें उन्हें नकारात्मक तौर पर देखने के विचार से बाहर आना होगा। 

चीन पर साधा निशाना

एक निजी मलयालम टीवी चैनल ‘एशियानेट’ पर जी-20 बैठक की सफलता की बात करते समय जब उसने पश्चिमी देशों से जुड़ा सवाल पूछा गया तो जयशंकार ने कहा है कि “हमें इस नकारात्मक मानसिकता से बाहर आना होगा कि पश्चिमी देश ‘बहुत बुरे’ हैं। इसके अलावा उन्होंने आगे चीन को अप्रत्याशित निशाना साधते हुए कहा है कि पश्चिम देश इसलिए बुरे नहीं है क्योंकि अपने कूड़े से एशियाई बाजारों को नहीं भर रहे हैं”


दुनिया बहुत जटिल हैं और दिक्कतें उससे भी जटिल हैं

उन्होंने इसी सवाल के जबाव में कहा कि दुनिया बहुत जटिल है और दिक्कते उससे भी जटिल हैं। बता दें यूक्रेन और रूस युद्ध के शुरू होने के बाद अक्सर एस जयशंकर पश्चिमी देशों पर भड़के रहते हैं मगर लंबे समय बाद उनका रुख पश्चिमी देशों को लेकर बदलता दिख रहा है।

ग्लोबल साउथ में भारत का नेतृत्व चीन को नहीं आया पसंद

गौरतलब है कि इसके अलावा टी.वी चैनल ने एस जयशंकर से जी-20 में चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग को लेकर पूछा था कि क्या उनकी गैर मौजूदगी का कारण ग्लोबल साउथ का भारत द्वारा नेतृत्व किए जाने से जुड़ा हुआ है ? क्या उनको भारत का नेतृत्व पसंद नहीं आ रहा इसलिए वह जी-20 में शामिल नहीं हुए ? इसके जवाब में एस जयशंकार ने कहा कि ऐसी केवल अटकलें ही लगाईं जा सकती हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

DNP न्यूज़ डेस्क
DNP न्यूज़ डेस्कhttps://www.dnpindiahindi.in
DNP न्यूज़ डेस्क उत्कृष्ट लेखकों एवं संपादकों का एक प्रशिक्षित समूह है. जो पिछले कई वर्षों से भारत और विदेश में होने वाली महत्वपूर्ण खबरों का विवरण और विश्लेषण करता है.उच्च और विश्वसनीय न्यूज नेटवर्क में डीएनपी हिन्दी की गिनती होती है. मीडिया समूह प्रतिदिन 24 घंटे की ताजातरीन खबरों को सत्यता के साथ लिखकर जनता तक पहुंचाने का कार्य निरंतर करता है

Latest stories