सोमवार, मई 6, 2024
होमख़ास खबरेंनए साल पर जापान में भीषण तबाही, भूकंप के कारण दर्जनों लोगों...

नए साल पर जापान में भीषण तबाही, भूकंप के कारण दर्जनों लोगों की मौत; जानें रेस्क्यू ऑपरेशन से जुड़े ताजा अपडेट

Date:

Related stories

भूकंप के तगड़े झटकों से हिली लद्दाख-कार्गिल क्षेत्र की धरती, जानें कितनी रही तीव्रता

Earthquake in Kargil Ladakh: भारत के उत्तरी हिस्सों में बसा लद्दाख-कार्गिल का क्षेत्र आज भूकंप के तेज झटकों से हिला है।

Japan Earthquake: विश्व में तकनीक और आधुनिक सुख-सुविधाओं के लिए अपनी छाप छोड़ चुके जाापन पर प्रकृति का रौद्र रुप देखने को मिला है। बीते दिन जब देश-दुनिया के विभिन्न हिस्सों में नव वर्ष की धूम थी तब जापान भूकंप के झटकों से कांप उठा। जानकारी के अनुसार सोमवार से अब तक जापान में भूकंप के 155 से ज्यादा झटके महसूस किए जा चुके हैं। इनकी तीव्रता औसतन 7.6 के करीब मापी गई है। इस भीषण भूकंप के कारण जापान के विभिन्न हिस्सों में 20 से ज्यादा लोगों की मौत होने की खबर है तो वहीं दर्जनों से ज्यादा लोग घायल बताए जा रहे हैं। हालाकि रेस्क्यू ऑपरेशन के लिए सुरक्षा एजेंसियों को तैनात कर दिया गया है और भूकंप के कारण फंसे लोगों को निकालने का क्रम लगातार जारी है।

भूकंप के झटकों से हिला जापान

नव वर्ष पर जापान को प्राकृतिक आपदा भूकंप का सामना करना पड़ा। जापान के विभिन्न हिस्सों में आए भूकंप के झटकों की तीव्रता इतनी तेज थी कि मकान से लेकर सड़क व अन्य भवनों में दरार नजर आने लगे। जापान में होंशू के मुख्य द्वीप इशिकावा प्रान्त में अत्याधिक तबाही देखने को मिली जिससे लोग प्रभावित नजर आए। वहीं जापान सरकार की ओर से भूकंप को देखते हुए 2 हाई स्पीड रेल सेवा, 38 फ्लाइट और 34 लोकल ट्रेनों के संचालन को तत्काल प्रभाव से निरस्त करने का फैसला लिया गया है।

रेस्क्यू ऑपरेशन में जुटी सेना

जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा के निर्देश पर सेना व सुरक्षा में तैनात अन्य जवान रेस्क्यू के काम में जुट गए हैं। ताजा जानकारी के अनुसार जापान के नोटो पेनिनसुला इलाके में 1000 से ज्यादा सैन्यकर्मियों को उतारा गया है। वहीं जमींदोज हुए मकानों से भी लोगों को लगातार निकालने के लिए रेस्क्यू का क्रम जारी है।

सुनामी की चेतावनी

जापान की मौसम एजेंसी ने भूकंप की तीव्रता व वर्तमान स्थिति को देखते हुए जापान के साथ अन्य कुछ नजदीकी प्रांतों के लिए सुनामी की चेतावनी जारी की है। एजेंसी का दावा है कि भूकंप के झटकों के कारण सुनामी की तेज लहरे भी उठ सकती हैं जिससे राष्ट्र की मुश्किलें बढ़ने की संभावना है। जापान सरकार की ओर से इस क्रम में एहतियात के तौर पर लोगों से सतर्क रहने की अपील की गई है और उनके सुरक्षा के लिए सभी आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories