रविवार, मई 5, 2024
होमविदेशMorocco Earthquake: भूकंप से कांपी मोरक्को की धरती, 6.8 की रही तीव्रता,...

Morocco Earthquake: भूकंप से कांपी मोरक्को की धरती, 6.8 की रही तीव्रता, 820 लोगों की हुई मौत, 329 घायल

Date:

Related stories

Byju’s: कर्मचारी अब हर हफ्ते कमा सकते हैं वेतन, जानें क्या है पात्रता

Byju's: एडटेक कंपनी बायजूस के कर्मचारियों को लेकर राहत...

Morocco Earthquake: अफ्रीकी देश मोरक्को से एक बड़ी खबर सामने आ रही है। दरअसल मोरक्को मराकेश के दक्षिण पश्चिमी हिस्से में जोरदार भूकंप के झटके महसूस किए गए। मोरक्को में आए इस भूकंप की तीव्रता 6.8 बताई जा रही है। इसी के साथ ऐसी खबरें भी आ रही है कि, मोरक्को में आए भूकंप में 820 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं 329 लोग घायल हुए हैं। इसी के साथ कई लोग अभी भी लापता बताए जा रहे हैं। साथ ही ऐसा बताया जा रहा है कि, भूकंप इतना तेज था कि कुछ ही समय में कई बड़ी इमारतें ढह गई। मोरक्को में आए भूकंप का केंद्र मोरक्को के मराकेश शहर से करीब 70 किलोमीटर दूर था लेकिन यह भूकंप इतना जोरदार था कि, इसका असर मोरक्को से करीब 350 किलोमीटर दूर तक देखने को मिला।

120 साल में उत्तरी अफ्रीका में आया सबसे शक्तिशाली भूकंप

संयुक्त राज्य भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण यानी यूएसजीएस के अनुसार मोरक्को में आया ये भूकंप 120 साल में उत्तरी अफ्रीका में आया सबसे शक्तिशाली भूकंप है। यूएसजीएस ने बताया कि, 1900 के बाद अफ्रीका के इस इलाके में 500 किलोमीटर क्षेत्र में कोई भी भूकंप एम 6 लेवल या इससे बड़ा नहीं आया है।‌ मोरक्को में यह भूकंप भारतीय समय के अनुसार सुबह 3:41 पर आया है। ‌ इसी कड़ी में आपको बता दें कि, इस जोरदार भूकंप के आने की वजह से शहर और उसके आसपास के कई इलाकों की इमारतें ढह गई। जिसकी वजह से कई लोग मलबे में दबकर मर गए। ऐसे में अब लोग प्रशासन के साथ मिलकर सड़कों पर पड़े मलबे को हटा रहे हैं। इसी के साथ रेस्क्यू ऑपरेशन भी चलाया जा रहा है जिसमें लोगों को मलबे के अंदर से निकाला जा रहा है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संवेदना की व्यक्त

मोरक्को में आए इस भयानक भूकंप में 820 लोगों की मौत की खबर सामने आ रही है। यह आंकड़ा समय के साथ बढ़ भी सकता है। इसी कड़ी में आपको बता दें कि, मोरक्को में भूकंप के बाद भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने एक्स हैंडल पर एक पोस्ट शेयर किया। इस पोस्ट में उन्होंने भूकंप में जान गंवाने वाले लोगों के परिवार के प्रति अपने संवेदना व्यक्त की। उन्होंने लिखा कि, मोरक्को में भूकंप के कारण हुई जानमाल की हानि से अत्यंत दुख हुआ। इस दुखद घड़ी में मेरी संवेदनाएं मोरक्को के उन लोगों के साथ है जिन्होंने अपने परियोजनाओं को खोया है। भारत इस कठिन समय में मोरक्को को हर संभव सहायता देने के लिए तैयार है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories