मंगलवार, अप्रैल 30, 2024
होमविदेशMorocco Earthquake: मोरक्को में आए भूकंप ने मचाई भयंकर तबाही, अब तक...

Morocco Earthquake: मोरक्को में आए भूकंप ने मचाई भयंकर तबाही, अब तक 2000 से अधिक लोगों की जानें गईं; मराकेश में सैकड़ों इमारतें क्षतिग्रस्त

Date:

Related stories

Sunburn की समस्या से हैं परेशान तो इन देसी नुस्खों से पाएं आराम

Sunburn: गर्मियां आते ही अक्सर लोगों को सनबर्न (Sunburn)...

Morocco Earthquake: अफ्रीकी देश मोरक्को के दक्षिणी पश्चिमी हिस्से में शुक्रवार देर रात को भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे। ऐसे में आपको बता दें कि, मोरक्को से खबर सामने आ रही है कि, मोरक्को में आए इस विनाशकारी भूकंप में मरने वाले लोगों की संख्या 2 हजार से भी ज्यादा पहुंच गई है। मोरक्को में आए इस भूकंप की तीव्रता 6.8 बताई जा रही है। साथ ही ऐसा बताया जा रहा है की, इसकी वजह से मोरक्को के मराकेश शहर से लेकर एटलस पर्वत पर स्थित गांवों तक कई इमारतें क्षतिग्रस्त हो गईं। इसकी कुछ वीडियोस भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है।

2 हजार से भी ज्यादा लोगों की हुई मौत

मोरक्को में आए इस शक्तिशाली भूकंप के कारण कई इमारतें टूट गई है। इसी के साथ इस विनाशकारी भूकंप की वजह से स्थानीय लोगों के मन में दहशत बैठ गई है। लेटेस्ट अपडेट के अनुसार भूकंप में मरने वालों की संख्या बढ़कर 2,012 हो गई है। वही 2059 से अधिक लोग घायल बताए जा रहे हैं। साथ ही ऐसा बताया जा रहा है कि, इस भूकंप में मरने वालों और घायलों की संख्या में इजाफा हो सकता है। मोरक्को में आए भूकंप की वजह से अभी भी रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया जा रहा है जहां मलबे में दबे लोगों को निकाला जा रहा है।

120 साल में आया सबसे शक्तिशाली भूकंप

साथ ही संयुक्त राज्य भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण यानी यूएसजीएस ने बताया कि, मोरक्को में आया भूकंप 120 साल में उत्तरी अफ्रीका में आया सबसे शक्तिशाली भूकंप है। उन्होंने आगे ऐसा बताया कि, 1900 के बाद अफ्रीका के इस इलाके में 500 मीटर क्षेत्र में कोई भी भूकंप एम 6 लेवल का या इससे बड़ा नहीं आया है। ऐसा बताया जा रहा है कि, भूकंप के कारण इमारतें गिरने से आसपास के इलाके धुएं के गुब्बारे में डूब गए। इसी कड़ी में आपको बता दें कि, भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मोरक्को में आए भूकंप के बाद अपने एक्स हैंडल पर एक पोस्ट किया। इस पोस्ट पर उन्होंने भूकंप में जान गंवाने वाले लोगों के परिवार के प्रति अपनी संवेदनाएं व्यक्त की।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories