Home विदेश NASA को मिले अंतरिक्ष में खोए हुए टमाटर, वीडियो देख आप हो...

NASA को मिले अंतरिक्ष में खोए हुए टमाटर, वीडियो देख आप हो जाएंगे हैरान

NASA: नासा ने अंतरिक्ष में खोए हुए टमाटरों की वीडियो जारी की है। आपको भी देखें कि अब कैसी टमाटरों की स्थिति और कैसे मिले टमाटर

0
NASA
NASA

NASA: अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (NASA) अक्सर स्पेस से जुड़े नए अपडेट साझा करता रहता है। ऐसे में नासा ने हाल ही में एक खास अपडेट दिया है। दरअसल नासा ने दो टमाटरों का वीडियो शेयर किया है। जी हां, आपकी जानकारी के लिए बता दें कि लगभग 8 महीने पहले अंतरिक्ष यात्री फ्रैंक रूबियो से इंटरनेशनल स्पेश स्टेशन (ISS) पर पौधे से टमाटर तोड़ने के दौरान उनसे खो गए थे।

नासा को मिल गए खोए हुए टमाटर

खबरों में दावा किया जा रहा है कि नासा ने एक वीडियो के जरिए खोए हुए टमाटरों की मिलने की पुष्टि की है। दावा किया जा रहा है कि वो टमाटर किसी ने खाया नहीं था, बल्कि वह एक प्लास्टिक के बैग में रखा हुआ था, जो अब मिल गया है। ऐसे में अब अंतरिक्ष यात्री को खोए हुए दो टमाटर मिल गए हैं। आपको बता दें कि नासा ने फिलहाल ये नहीं बताया है कि खोए हुए टमाटर आईएसएस के किस हिस्से से मिले हैं। आप भी देखिए अब कैसी है खोए हुए टमाटरों की कंडीशन।

एजेंसी ने दी ये जानकारी

अंतरिक्ष एजेंसी ने लिखा, “अंतरिक्ष यात्री फ्रैंक रुबियो द्वारा एक्सरूट्स प्रयोग के लिए कटाई के दौरान गलती से उनका ट्रैक खो जाने के लगभग एक साल बाद दो नकली टमाटर बरामद किए गए हैं, जिससे साबित होता है कि रुबियो ने टमाटर नहीं खाए थे जैसा कि उन्हें पहले शक था। एजेंसी ने आगे लिखा, “नकली फल एक प्लास्टिक की थैली में निर्जीव और थोड़ा कुचला हुआ पाया गया था, जिसका रंग कुछ बदल गया था, लेकिन उसमें कोई सूक्ष्मजीवी या फंगल नहीं दिखाई दे रहा था।”

भविष्य के लिए हो सकती है फायदेमंद

“एक्सरूट्स मिट्टी या अन्य विकास माध्यमों के बिना पौधों को उगाने के लिए हाइड्रोपोनिक और एरोपोनिक तकनीकों का उपयोग करता है। द्रव्यमान, रखरखाव और स्वच्छता के मुद्दों के कारण वर्तमान संयंत्र प्रणालियाँ अंतरिक्ष वातावरण में अच्छी तरह से विकसित नहीं हो सकती हैं। एक्सरूट्स की मिट्टी-रहित तकनीकें भविष्य के अंतरिक्ष अन्वेषण मिशनों के लिए आवश्यक संयंत्र प्रणालियों के लिए उपयुक्त समाधान प्रदान कर सकती हैं।”

क्यों हो रहे हैं ये प्रयोग

मालूम हो कि नासा के इन प्रयोगों के पीछे मकसद है कि वह चंद्रमा और मंगल ग्रह पर भविष्य में होने वाले प्रयोगों में थोड़ी मदद मिल जाएगी। साथ ही नासा ने ये भी बताया है कि आने वाले कुछ सालों में अंतरिक्ष यात्रियों को ताजा खाना देने के लिए इस तरह के एक्सपेरिमेंट चलाएं जा रहे हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version