गुरूवार, मई 2, 2024
होमविदेशNepal Earthquake: नेपाल में फिर महसूस किए गए भूकंप के झटके,अफगानिस्तान तक...

Nepal Earthquake: नेपाल में फिर महसूस किए गए भूकंप के झटके,अफगानिस्तान तक कांपी धरती, कई लोगों की हुई मौत

Date:

Related stories

India-Nepal: नेपाल में भारतीय करेंसी का विरोध, लेन-देन हुआ बंद, सामान न मिलने से परेशान हैं व्यापारी

India-Nepal: पड़ोसी देश नेपाल में भारतीय रुपये का मोल लगातार घटता जा रहा है। नेपाल के व्यापारियों ने भारतीय रुपयों में लेन-देन से इनकार कर दिया है।

Nepal PM Wife Passed Away: नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल की पत्नी का निधन, लंबे समय से थीं बीमार

Nepal PM Wife Passed Away: नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल की पत्नी का हार्ट अटैक से निधन हो गया है। वो लंबे समय से बीमार चल रही थीं।

Nepal Earthquake: नेपाल में एक बार फिर से भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं बता दें कि नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने कहा है कि नेपाल में रविवार तड़के रिक्टर स्केल पर 3.6 तीव्रता का भूकंप आया। भारत में इस भूकंप के झटके महसूस नहीं किए गए। शुक्रवार को आए भूकंप ने नेपाल में 157 से अधिक लोगों की जान ले ली और दर्जनों घायल हो गए। इसके कारण नेपाल में भारी तबाही होने की खबरें सामने आईं हैं। अधिकारियों ने बताया कि शुक्रवार के भूकंप में मरने वालों की संख्या और बढ़ने की आशंका है। आज अफगानिस्तान में भी भूकंप का झटका महसूस किया गया।

अफगानिस्तान में भी महसूस किए गए भूकंप के झटके

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार रविवार की सुबह अफगानिस्तान के फैजाबाद में रिक्टर स्केल पर 4.5 तीव्रता का भूकंप आया। भूकंप फैजाबाद से लगभग 328 किलोमीटर पहले में 10 किलोमीटर की गहराई पर आया। पिछले हफ्ते अफगानिस्तान में 4.5 तीव्रता का एक और भूकंप आया था।

बता दें कि अफगानिस्तान में हाल के दिनों में लगातार कई भूकंप आ चुके हैं। पिछले महीने अफगानिस्तान के हैरात प्रांत में भूकंप की वजह से करीब 4000 से ज्यादा लोग भी जान चली गई थी और हजारों घर खत्म हो गए थे। तब हैरात और आसपास के इलाकों में 6.3 तीव्रता के भूकंप और उसके शक्तिशाली झटके लोगों ने महसूस किए थे।

नेपाल में राहत और बचाव का कार्य जारी

नेपाल में भूकंप आने के बाद वहां पर तेजी से राहत और बचाव का कार्य किया जा रहा है। नेपाल के पीएम पुष्प कमल दहल प्रचंड ने कहा कि ‘भूकंप प्रभावित इलाके में काफी नुकसान हुआ है। सैकड़ों लोग घायल हैं, हजारों घर नष्ट हो गए हैं और हमारी सरकार राहत कार्य में लगी हुई है। हमने नेपाली सेना को तैनात किया है। सशस्त्र पुलिस बल को सभी घायलों को हेलीकॉप्टर के जरिए बचाव के लिए अस्पताल पहुंचाने की जिम्मेदारी दी गई है। हेलीकाप्टरों के जरिये आसपास के जिलों से स्वास्थ्य उपकरण लेकर स्वास्थ्य कर्मी भी मौके पर पहुंच रहे हैं। हमने अपने हेलीकॉप्टरों से घायलों को भी बचाया है। हमारी सरकार वो काम कर रही है। हमने आपदा प्रबंधन समिति की बैठक के साथ-साथ कैबिनेट बैठक भी बुलाई है।’

बता दें कि शुक्रवार को नेपाल में भूकंप से काफी तबाही मच गई थी। कई लोगों ने बताया कि भूकंप आने की वजह से लोगों के घर और इमारत को भारी नुकसान पहुंचा। इसके साथ ही दिल्ली एनसीआर, लखनऊ, अयोध्या, ग्वालियर, भोपाल और उत्तर प्रदेश समेत बिहार के कई शहरों में भूकंप के झटके महसूस किए गए। एनसीएस की रिपोर्ट की माने तो शुक्रवार को आए भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.4 थी। इसका केंद्र जाजरकोट में था भूकंप के बाद लोगों के भागने और इमारत के हिलने का वीडियो सोशल मीडिया पर काफी तेजी से वायरल हो रही है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Latest stories