सोमवार, मई 6, 2024
होमविदेशबख्तरबंद ट्रेन से रूस पहुंचे नॉर्थ कोरिया के तानाशाह Kim Jong Un,...

बख्तरबंद ट्रेन से रूस पहुंचे नॉर्थ कोरिया के तानाशाह Kim Jong Un, व्लादिमीर पुतिन से करेंगे सीक्रेट मीटिंग

Date:

Related stories

Kim Jong Russia Visit: ‘युद्ध में हम आपके साथ’, पुतिन को किम जोंग ने दिया भरोसा, दो तानाशाहों ने मिलकर तैयार किया ये मेगा...

Kim Jong Russia Visit: रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने बुधवार को आधुनिक अंतरिक्ष प्रक्षेपण सुविधा में उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग से मुलाकात की।

क्यों Kim Jong Un के लिए बेहद खास है ट्रेन का सफर? पिता और दादा की वजह से आज भी निभा रहे हैं ये...

Kim Jong Un: उत्तर कोरिया की हरी ट्रेन की इस समय हर जगह चर्चा हो रही है। तानाशाह नेता किम जोंग इसी हरी ट्रेन से रूस पहुंचे थे।

पुतिन-Kim Jong Un की मुलाकात से पहले यूक्रेन ने किया बड़ा ‘धमाका’, तहस नहस हुआ रूसी शिपयार्ड

Kim Jong Un: बुधवार की सुबह, गवर्नर रजवोजायेव ने दावा किया कि यूक्रेन ने मैसेजिंग सेवा टेलीग्राम के माध्यम से मिसाइल हमला किया था।

अमेरिका के इस कदम से बौखलाया North Korea का तानाशाह Kim Jong Un, समुद्र में दागी ताबड़तोड़ क्रूज मिसाइलें

Kim Jong Un: उत्तर कोरिया ने शनिवार को कई क्रूज मिसाइलें दागीं हैं। इसे अमेरिका और दक्षिण कोरिया के बीच हुए सैन्य अभ्यास की बौखलाहट माना जा रहा है।

तानाशाह Kim Jong Un पर भारी पड़ी उनकी ये आदत, अब रात को नहीं आती नींद, ऐसी हो गई है हालत

Kim Jong Un: नॉथ कोरिया के शासक किम जोंग उन इन दिनों अपनी एक बीमारी के चलते काफी परेशान हैं। इस बीमारी की वजह है उनकी दो आदतें।

Kim Jong Un: उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन मंगलवार (12 सितंबर) को रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात करने के लिए रूस पहुंचे हैं। नॉर्थ कोरिया की सेना मंगलवार को इस बात की जानकारी दी। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो किम जोंग उन अपनी इस यात्रा के दौरान रूस के राष्ट्रपति से सीक्रेट मीटिंग करेंगे। बताया जा रहा है की इस दौरान रूसी राष्ट्रपति यूक्रेन के खिलाफ चल रहे युद्ध के लिए उत्तर कोरिया से हथियारों की डिमांड कर सकते हैं।

रविवार को रूस के लिए हुए थे रवाना

अंतरराष्ट्रीय समाचार एजेंसी एसोसिएटेड प्रेस (AP) के अनुसार के उत्तर कोरिया के आधिकारिक समाचार आउटलेट के हवाले से बताया कि किम रविवार (10 सितंबर) दोपहर देश की राजधानी प्योंगयांग से एक विशेष ट्रेन से रूस के लिए रवाना हुए थे। देश की सरकार, सेना और सत्तारूढ़ पार्टी के कुछ प्रतिनिधि भी किम के साथ ट्रेन में मौजूद हैं। वहीं, जापानी प्रसारक टीबीएस ने अज्ञात रूसी क्षेत्रीय अधिकारियों का हवाला देते हुए बताया कि किम की ट्रेन सीमा पार कर सीमावर्ती शहर खासन पहुंची है।

किम के अलावा ट्रेन में और कौन ?

वहीं, नॉर्थ कोरियाई रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता जियोन हा ग्यू के अनुसार, किम की ट्रेन मंगलवार सुबह रूस में दाखिल हो चुकी है। आज दोपहर तक वह रूस के राष्ट्रपति से मुलाकात करेंगे। उन्होंने एक ब्रीफिंग के दौरान इसकी जानकारी दी। किम के प्रतिनिधिमंडल में उनके विदेश मंत्री, चोए सन हुई, कोरियाई पीपुल्स आर्मी मार्शल री प्योंग चोल और पाक जोंग चोन समेत उनके शीर्ष सैन्य अधिकारी शामिल हैं।

कोविड के बाद पहली यात्रा पर हैं किम जोंग

रूसी समाचार एजेंसी TASS के अनुसार, पुतिन पूर्वी रूस के व्लादिवोस्तोक शहर में बुधवार तक चलने वाले एक अंतरराष्ट्रीय मंच में हिस्सा लेने के लिए सोमवार को यहां पहुंचे। यह एक शहर है जो प्योंगयांग से लगभग 425 मील (680 किलोमीटर) उत्तर में स्थित है। यहीं पर पुतिन और किम की 2019 में पहली मुलाकात हुई थी। बता दें कि कोविड-19 महामारी के बाद यह किम की पहली अंतरराष्ट्रीय यात्रा है। किम इससे पहले अपनी निजी ट्रेन से पुतिन, चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग और पूर्व में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात कर चुके हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories