शुक्रवार, जून 21, 2024
होमदेश & राज्यभारत की हाई-टेक मुंबई-गोवा वंदे भारत एक्सप्रेस पर पाकिस्तानियों की प्रतिक्रिया, कहा...

भारत की हाई-टेक मुंबई-गोवा वंदे भारत एक्सप्रेस पर पाकिस्तानियों की प्रतिक्रिया, कहा ‘वो हमसे आगे निकल गए…’

Date:

Related stories

Pakistani Reaction on Vande Bharat Express: भारत में 19वीं वंदे भारत एक्सप्रेस, वंदे भारत गोवा से मुंबई एक्सप्रेस (22230), कोंकण रेलवे द्वारा संचालित राज्यों महाराष्ट्र और गोवा को जोड़ती है। 27 जून, 2023 को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने वंदे भारत ट्रेन की आधिकारिक शुरुआत की, जो गोवा से मुंबई तक चलती है। लेकिन एक बार फिर एक पाकिस्तानी यूट्यूब चैनल ने भारत में बढ़ती प्रगति पर उनकी राय जानने के लिए अपने लोगों के बीच गया है। आइए देखें पाकिस्तानी नागरिकों ने क्या कहा

पाकिस्तानियों ने वंदे भारत को लेकर दी प्रतिक्रिया

पाकिस्तानी यूट्यूब चैनल “डेली स्वैग” के एक एपिसोड में गोवा से मुंबई वंदे भारत एक्सप्रेस को लेकर प्रतिक्रिया ली है। शख्स ने एक व्यक्ति से पूछा कि “क्या पाकिस्तान में भी ऐसी ट्रेन होनी चाहिए। व्यक्ति जवाब देते हुए कहता है कि हम अर्थव्यवस्था में उनसे काफी पीछे है। हमसे बाद में आजाद हुआ बांग्लादेश हमसे आगे है। उन्होंने आगे कहा कि वह सियासत हमे पीछे ले गई है। पाकिस्तान में महंगाई उच्च स्तर पर है। प्याज, टमाटर के दाम काफी बढ़ गए है”। शख्स ने दूसकरे व्यक्ति से पूछा कि “क्या यह हमारे देश में ऐसी ट्रेन है”। शख्स ने कहा कि पाकिस्तान में बुनियादी ढांचे और आधुनिकता का अभाव है।

क्या है वंदे भारत का खूबियां

गोवा से मुंबई तक वंदे भारत ट्रेन में सात चेयर कार और एक एक्जीक्यूटिव चेयर कार हैं। एग्जीक्यूटिव चेयर कार कोचों में वैसी ही यात्री सुविधाएं होती हैं जैसी विमान में दिखाई देने वाली कुर्सियों वाली होती हैं जो 180 डिग्री तक घूम सकती हैं। प्रत्येक कोच में विमान में देखी जाने वाली सुविधाओं के समान हैं, जैसे ट्रे टेबल, व्यक्तिगत रीडिंग लाइट और मोबाइल चार्जिंग पोर्ट। पूरी ट्रेन में यात्रियों को यात्रा के दौरान कनेक्टेड रखने के लिए हाई-स्पीड वाई-फाई है। सूचना और मनोरंजन के लिए, ई ट्रेनों में सूचना मनोरंजन उपकरण लगे होते हैं। यात्रियों को भोजन और जलपान की पेशकश की जाती है। यात्रा के समय के अनुसार मेनू बदलता रहता है। ट्रेन में सीसीटीवी कैमरे और आग का पता लगाने वाली प्रणाली सहित आधुनिक सुरक्षा सुविधाएँ स्थापित की गई हैं।

Latest stories