बुधवार, जुलाई 17, 2024
होमख़ास खबरेंPM Modi Austria Visit: दशकों बाद भारतीय पीएम का ऑस्ट्रिया दौरा, जलवायु...

PM Modi Austria Visit: दशकों बाद भारतीय पीएम का ऑस्ट्रिया दौरा, जलवायु परिवर्तन, आतंकवाद समेत कई मुद्दों पर हुई बात

Date:

Related stories

PM Modi का मुंबई दौरा! हजारों करोड़ के विकास कार्यों का उद्घाटन कर अंबानी परिवार के रिसेप्शन समारोह में शामिल होंगे पीएम

Narendra Modi Mumbai Visit: मुंबई वासियों के लिए आज का दिन बेहद खास है। दरअसल आज देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी लोकसभा चुनाव 2024 के बाद पहली बार मुंबई पहुंचने वाले हैं।

मोदी सरकार ने 25 जून को दे दी नई पहचान, ‘संविधान हत्या दिवस’ के रूप में मनाई जाएगी आपातकाल की बरसी

Samvidhaan Hatya Diwas: केन्द्र की मोदी सरकार ने एक ऐसा निर्णय लिया है जिसके बाद संविधान की चर्चा और तेजी से बढ़ने वाली है। केन्द्र सरकार की ओर से गृह मंत्रालय ने नोटिफिकेशन जारी कर स्पष्ट किया है कि अब हर वर्ष 25 जून को 'संविधान हत्या दिवस' के रूप में मनाया जाएगा।

PM Modi Austria Visit: भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अपने तीसरे कार्यकाल के दौरान दूसरे विदेश यात्रा पर हैं। 8 जुलाई को रूस के लिए रवाना हुए पीएम मोदी, रूसी राष्ट्रपति व्यादिमीर पुतिन के साथ द्विपक्षीय बैठक संपन्न कर अब ऑस्ट्रिया की राजधानी वियना पहुंच चुके हैं। वियना पहुंचने के दौरान पीएम मोदी की स्वागत गर्मजोशी से किया गया।

पीएम मोदी ने आज ऑस्ट्रिया दौरे के दौरान ही वियना में जयवायु परिवर्तन व आतंकवाद जैसे कई गंभीर मसलों पर चर्चा की है। पीएम मोदी ने इसके अलावा ऑस्ट्रिया की इस यात्रा को बेहद खास बताया है। बता दें कि लगभग 42 वर्षों बाद, अब जाकर किसी भारतीय प्रधानमंत्री ने ऑस्ट्रिया का दौरा (PM Modi Austria Visit) किया है। पीएम मोदी से पहले सन् 1982 में पूर्व पीएम इंदिरा गांधी ने ऑस्ट्रिया का दौरा किया था।

PM Modi का ऑस्ट्रिया दौरा

पीएम मोदी अपने तीसरे कार्यकाल के दूसरे विदेश दौरे पर गए हैं। इस दौरान उन्होंने बीते दिनों रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात की थी जिसको लेकर खूब खबरें बनी थीं। अब पीएम मोदी अपने अगले दौरे पर ऑस्ट्रिया पहुंचे हैं।

पीएम मोदी ने इस दौरान कई अहम मुद्दों पर अपनी बात रखी है। ऑस्ट्रिया की राजधानी वियना में उन्होंने कहा कि “हमने उन सबसे बड़ी चुनौतियों पर चर्चा की, जिनका मानवता इस समय सामना कर रही है इसमें जलवायु परिवर्तन और आतंकवाद शामिल हैं। जलवायु विषय में, हम ऑस्ट्रिया को अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन, आपदा प्रतिरोधी बुनियादी ढांचे और जैव के लिए टकराव जैसी हमारी पहल में शामिल होने के लिए आमंत्रित कर रहे हैं। दोनों राष्ट्र आतंकवाद की कड़ी निंदा करते हैं और हम सहमत हैं कि आतंकवाद को किसी भी तरह से उचित नहीं ठहराया जा सकता।”

पीएम मोदी ने इस दौरान वियना में इशारों-इशारों में ही रूस-यूक्रेन वार को लेकर भी अपनी बात कह दी। पीएम मोदी ने स्पष्ट किया कि ”मैंने पहले भी कहा है, यह युद्ध का समय नहीं है, हम युद्धक्षेत्र में समस्याओं का समाधान नहीं ढूंढ पाएंगे। निर्दोष लोगों की हत्या चाहें जहां भी हो, यह पूरी तरह से अस्वीकार्य है।” भारत और ऑस्ट्रिया बातचीत और कूटनीति पर जोर देते हैं और इसके लिए हम मिलकर हर आवश्यक सहयोग देने के लिए तैयार हैं।”

ऑस्ट्रियाई चांसलर से खास मुलाकात

पीएम मोदी ने अपने आधिकारिक सोशल मीडिया हैंडल से ऑस्ट्रियाई चांसलर कार्ल नेहमर के साथ हुई मुलाकात की तस्वीर साझा की है। पीएम मोदी ने स्पष्ट किया है कि ऑस्ट्रियाई चांसलर से उनकी मुलाकात बेहद खास है। ऐसा इसलिए भी है क्योंकि कई दशकों बाद कोई भारतीय पीएम इस अद्भुत देश का दौरा कर रहा है। यह वह समय है जब हम भारत-ऑस्ट्रिया मित्रता के 75 वर्ष पूरे कर रहे हैं।

पीएम मोदी की ओर से ये भी स्पष्ट किया गया कि भारत और ऑस्ट्रिया को लोकतंत्र और कानून का शासन जैसे सिद्धांत आपस में जोड़ते हैं। पीएम मोदी का कहना है कि भारत और ऑस्ट्रिया के बीच मजबूत आर्थिक संबंध स्वाभाविक रूप से शामिल थे, लेकिन हम दोस्ती को केवल इसी पहलू तक सीमित नहीं रखना चाहते। हम बुनियादी ढांचे के विकास, नवाचार, जल संसाधन, AI, जलवायु परिवर्तन और अन्य क्षेत्रों में अपार संभावनाएं देखते हैं।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories