शनिवार, अप्रैल 20, 2024
होमविदेशAfghanistan Poison Attack: तालिबानी क्रूरता का एक और नमूना, अफगानिस्तान में 80...

Afghanistan Poison Attack: तालिबानी क्रूरता का एक और नमूना, अफगानिस्तान में 80 छात्राओं को दिया गया जहर

Date:

Related stories

Afghanistan News: महिलाओं के खिलाफ Taliban का एक और फरमान, अब ब्यूटी सैलून पर लगा प्रतिबंध

Afghanistan News: अफगानिस्तान में महिलाओं के खिलाफ Taliban ने एक और फरमान जारी किया है। अब तालिबान ने ब्यूटी सैलून पर प्रतिबंध लगा दिया है।

Afghanistan: तालिबानी छात्रों को मिली बड़ी राहत, भारतीय बोर्ड के इन स्कूलों में मिलेगा दाखिला

तालिबानी सरकार द्वारा अफगान बच्चों के लिए संचालित स्कूलों की मान्यता को वापस लेने के बाद भारत सरकार इन छात्रों को भारतीय बोर्ड के स्कूलों में स्थानांतरित करेगी। भारत सरकार ने ऐसा कदम इसलिए उठाया है क्योंकि वह चाहती है कि बच्चों की पढ़ाई ना रुके और वह अपनी आगे की पढ़ाई जारी रखें।

Afghanistan: पढ़ाई के बाद अब तालिबान सरकार ने महिलाओं से छीना खाना, जारी किया ये नया फरमान

तालिबानी सरकार द्वारा जारी किए गए नए फरमान के अनुसार अफगानिस्तान में महिलाएं ऐसे रेस्तरां में नहीं जाएंगी। महिलाएं ऐसे रेस्तरां में नहीं जाएंगी जहां लॉन होते हैं, जहां बैठने की खुली जगह होती है।

Afghanistan: अफगान महिलाओं की बड़ी मुश्किलें, तालिबानियों ने UN की महिला कर्मचारियों के काम करने पर लगाया प्रतिबंध

तालिबानियों की हुकूमत में अक्सर महिलाओं को लेकर नए नए फरमान जारी किए जाते हैं अक्सर वहां पर महिलाओं के ऊपर नए नए कानून थोपे जाते हैं। इस पर संयुक्त राष्ट्र का कहना है कि,तालिबानी हुकूमत में अफगानी महिला कर्मचारियों को काम करने से रोका गया है।

Afghanistan Poison Attack: अफगानिस्तान में तालिबानी क्रूरता का एक और नमूना देखने को मिला है। जहां 80 छात्राओं को जहर देने का मामला सामने आया है। जहर देने की ये घटनाएं अफगानिस्तान के उत्तरी क्षेत्र में स्थित सर-ए-पुल प्रांत में हुई है। प्रांत के शिक्षा निदेशक मोहम्मद रहमानी ने इन मामलों को खुलासा किया है। उन्होंने बताया कि प्रांत के दो अगल-अगल स्कूलों में छात्राओं को जहर दिया गया है। जिसके बाद सभी को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

खतरे से बाहर सभी छात्राएं

प्रांस के शिक्षा निदेशक मोहम्मद रहमानी के मुताबिक जहर देनी के इन घटनाओं से सबसे ज्यादा दो स्कूल प्रभावित हुए हैं। उन्होंने बताया कि नसवान-ए-कबोद आब स्कूल में 60 छात्राओं, जबकि नसवान-ए-फैजाबाद स्कूल में 17 छात्राओं को जहर दिया गया है। उन्होंने बताया दोनों स्कूल आसपास ही हैं। जिसके चलते इन्हें निशाना बनाया गया है। रहमानी ने बताया इन घटनाओं के बाद छात्राओं को तुरंत अस्पताल में भर्ती कराया गया है। फिलहाल सभी छात्राएं ठीक हैं।

निजी रंजिश के चलते दिया गया जहर

वहीं, मामले की प्रारंभिक जांच के पता चला है की ये घटनाएं निजी रंजिश के चलते हुई है। इन घटनाओं को तीरसे पक्ष के जरिए करवाया गया है। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक जहर देने के अलावा छात्राओं के साथ मारपीट भी हुई है। जिसकी पुष्टि उनके शरीर पर लगे निशानों से हुई है। हालांकि रहमानी ने इस बात की जानकारी नहीं दी छात्राओं को ये चोटें कैसे आई।

ईरान में हो चुकी है ऐसी घटनाएं

बता दें कि अफगानिस्तान के पड़ोसी देश ईरान में भी ऐसा घटनाएं हो चुकी हैं। वहां भी इसी तरह छात्राओं को जहर दिया गया था, जिससे हजारों स्कूली छात्राएं बीमार पड़ गई थी। ईरान में जहर देनी की ये घटनाएं पिछले साल नवंबर की है। वहीं, अब अफगानिस्तान में 80 छात्राओं को जहर देने का मामला सामने आया है।

ये भी पढ़ें: Odisha Train Accident: हादसा या फिर साजिश ? ‘इंटरलॉकिंग सिस्टम’ में गड़बड़ी को लेकर रेलवे आश्वस्त नहीं, अब CBI करेगी जांच

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories