मंगलवार, मई 14, 2024
होमविदेशRussia-Ukraine War: रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच जेलेंस्की ने लिया बड़ा फैसला, रक्षा...

Russia-Ukraine War: रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच जेलेंस्की ने लिया बड़ा फैसला, रक्षा मंत्री रेजनिकोव को किया बर्खास्त

Date:

Related stories

Russia के एयरस्ट्राइक का Ukraine ने दिया करारा जवाब, कई वरिष्ठ नौसेना अधिकारी व कमांडर को मार गिराने का दावा

Ukraine-Russia War: यूक्रेन-रूस के बीच चल रही लड़ाई एक अलग स्तर पर जाती दिख रही है। इसको लेकर खबर है कि यूक्रेन ने इस युद्ध में पलटवार करते हुए रूस के सेवस्तोपोल बंदरगाह में काला सागर बेड़े के कमांडर और उनके सबसे वरिष्ठ नौसेना अधिकारियों में से एक एडमिरल विक्टर सोकोलोव को धाराशायी कर दिया है।

Ukraine Maa Kali: यूक्रेन ने विवादित पोस्ट करके आहत की भारतीयों की भावना, रोष बढ़ने पर मांगी मांफी

Ukraine Maa Kali: रूस और यूक्रेन जंग के बीच यूक्रेन एक ऐसी पोस्ट शेयर कर दी, जिससे भारतीयों की भावना आहत हो गई। हालांकि, बाद में अपनी गलती का अहसास होने पर यूक्रेन उस पोस्ट को हटा लिया और मांफी मांगी।

Russia Ukraine War: रूसी सैनिक ने यूक्रेन के जवान की गला रेतकर की हत्या, गुस्से में राष्ट्रपति Zelenskyy ने दी धमकी

रूसी सैनिक के द्वारा यूक्रेन के गला काटने वाले वीडियो के वायरल होने के बाद राष्ट्रपति जेलेंस्की ने रूस की धमकी दिया है।

Russia-Ukraine war: युद्ध के दौरान अपनी पत्नियों से इस तरह की बात करते हैं रूसी सैनिक, Emine Dzhaparova ने बताया

रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध का सिलसिला अभी भी जारी है। दोनों ही देश एक दूसरे का डेट का सामना कर रहे हैं। इसी कड़ी में यूक्रेन की डिप्टी फॉरेन मिनिस्टर एमिन ज़ापरोवा भारत में 4 दिवसीय दौरे पर आई हुई है। बता दें कि, डिप्टी फॉरेन मिनिस्टर एमिन ज़ापरोवा 9 अप्रैल से 12 अप्रैल तक भारत के दौरे पर है।

Russia-Ukraine War: 500 दिनों से ज्यादा का समय हो गया लेकिन रूस और यूक्रेन (Russia-Ukraine War) के बीच चल रही युद्ध की आग आज भी धधक रही है। इसको लेकर खूब खबरे बन चुकी हैं। कोई इस युद्ध के दौरान हुई त्रासदी की बात कर रहा है तो कोई इस दौरान हुए जन-हानि की। हालाकि इस दौरान रूस और यूक्रेन युद्ध (Russia-Ukraine War) को देश-विदेश में चरम पर पहुंच रही महंगाई के लिए जिम्मेदार भी बता दिया गया। अब इस युद्ध के बीच यूक्रेन से एक और बड़ी खबर सामने आई है जिसमें बताया गया है कि यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने अपने रक्षा मंत्री ओलेक्सी रेजनिकोव को तत्काल प्रभाव से अपने मंत्रिमंडल से बर्खास्त कर दिया है।

रक्षा मंत्री ओलेक्सी रेजनिकोव पर सैन्य जैकेटों की खरीद में घोटाले के आरोप लग रहे थे। खबरों की माने तो ओलेक्सी रेजनिकोव ने तीन गुना कीमत अदा कर सैन्य जैकेट खरीदा था।

राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने किया बड़ा एलान

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने रुस और यूक्रेन के बीच लंबे समय से चल रहे युद्ध के बीच में ही अपने रक्षा मंत्री ओलेक्सी रेजनिकोव को हटाने का एलान कर दिया। खबरों की माने तो ये बर्खास्तगी सैन्य घोटाले को लेकर हुई है। ओलेक्सी रेजनिकोव पर तीन गुना से अधिक कीमत अदा करने के बाद सैन्य जैकेट खरीदने के आरोप लग रहे थे। राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने बताया कि उन्होंने तत्काल प्रभाव से रक्षा मंत्री को बर्खास्त कर यूक्रेन के रक्षा प्रमुख की जगह स्वयं ले ली है।

क्रीमिया के सांसद रुस्तम उमेरोव होंगे नए रक्षा मंत्री

रक्षा मंत्री ओलेक्सी रेजनिकोव के बर्खास्तगी के बाद से कहा बताया जा रहा है कि क्रीमिया के सांसद रुस्तम उमेरोव नए रक्षा मंत्री हो सकते हैं। वर्तमान में रुस्तम उमेरोव यूक्रेन के राज्य संपत्ति कोष के प्रमुख के रूप में कार्यरत हैं। उन्होंने रुस और यूक्रेन के बीच चल रहे इस युद्ध में अपनी अहम भूमिका निभाई है। अनाज संबंधित फैसले से लेकर बच्चों व महिलाओं के सुरक्षित निकासी तक में रुस्तम उमेरोव का अहम योगदान रहा है।

युद्ध के दौरान रेजनिकोव ने निभाई है अहम भूमिका

बता दें कि रुस और यूक्रेन के इस युद्ध के दौरान ओलेक्सी रेजनिकोव ने अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। उन्होंने अपने 1.5 साल के कार्यकाल में कई अहम डील कर यूक्रेन को आधुनिक तकनीक से लैस हथियारों की उपलब्धता कराई। इसमें बैटल टैंक से लेकर हिमर्स मल्टीपल-लॉन्च रॉकेट जैसे खतरनाक और आधुनिक हथियार शामिल हैं। रेजनिकोव अपने कुशलता के लिए जाने जाते हैं और खबर है कि जल्द ही अमेरिका यूक्रेन को एफ-16 फाइटर जेट देने की मंजूरी दे सकता है। इसमें भी ओलेक्सी रेजनिकोव का अहम योगदान रहा है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories