Home देश & राज्य दिल्ली SCO Summit 2023: जब ड्रैगन बॉर्डर पर कर रहा विवाद तो भारत...

SCO Summit 2023: जब ड्रैगन बॉर्डर पर कर रहा विवाद तो भारत क्यों आ रहे हैं चीनी रक्षा मंत्री, क्या सुलझेगा सीमा विवाद ?

0
SCO Summit 2023:
SCO Summit 2023:

SCO Summit 2023: चीन के रक्षा मंत्री जनरल ली शांगफू कल से दो दिवसीय दौरे पर भारत आ रहे हैं।  यह बैठक 27-28 अप्रैल को गोवा में आयोजित की जाएगी। 2020 की गलवान घाटी में हुई झड़प के बाद यह चीनी रक्षा मंत्री का पहला भारत दौरे है।

राजनाथ सिंह के मुलाकात कर सकते हैं जनरल ली

चीनी रक्षा मंत्रालय ने एक बयान जारी कर कहा है कि ‘‘बैठक के दौरान, जनरल ली सम्मेलन को संबोधित करेंगे और अंतरराष्ट्रीय तथा क्षेत्रीय हालात के साथ-साथ रक्षा और सुरक्षा सहयोग के मुद्दों पर संवाद करने एवं विचारों का आदान-प्रदान करने के लिए संबंधित देशों के प्रतिनिधिमंडलों के प्रमुखों से मिलेंगे।’’ इस दौरे के दौरान जनरल ली के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के साथ द्विपक्षीय बैठक करने और गतिरोध को हल करने के लिए सैन्य तथा कूटनीतिक वार्ता की प्रगति पर चर्चा करने की संभावना है।

इन मुद्दों पर हो सकती है चर्चा

दोनों देशों के नेताओं के मार्गदर्शन में और दोनों विदेश मंत्रियों के बीच बैठक की उपलब्धियों के आधार पर, दोनों पक्ष सैन्य और राजनयिक माध्यम से निकट संपर्क और संवाद बनाए रखने, चीन-भारत सीमा के पश्चिमी खंड पर प्रासंगिक मुद्दों के निपटारे में तेजी लाने, सीमाई इलाकों में अमन-चैन बनाए रखने जैसे मुद्दों पर चर्चा कर सकते हैं।

दोनों देशों ने जताई सहमति

जनरल ली के दौरे से पहले, चीनी रक्षा मंत्रालय ने 23 अप्रैल को चुशूल-मोल्दो सीमा स्थल पर आयोजित चीन-भारत कोर कमांडर स्तरीय बैठक के 18वें दौर के बारे में सकारात्मक बात की। चीन ने कहा है कि दोनों पक्ष सीमावर्ती क्षेत्रों में शांति कायम करने के अलावा पूर्वी लद्दाख में लंबे समय से जारी गतिरोध से संबंधित प्रासंगिक मुद्दों के समाधान को तेज करने पर सहमत हुए हैं। वहीं, रक्षा मंत्रालय के बयान में कहा गया है कि प्रासंगिक मुद्दों पर दोनों पक्षों के बीच मैत्रीपूर्ण और स्पष्ट विचारों का आदान-प्रदान हुआ।

ये भी पढ़ें: Parkash Singh Badal Death: नहीं रहे पंजाब के पूर्व सीएम प्रकाश सिंह बादल, 95 साल की उम्र में निधन

Exit mobile version