Ajab Gajab Riwaaz: यहां दूल्हा -दुल्हन के लिए किसी अज़ाब से कम नहीं शादी, टॉयलेट रोकने से लेकर कालिख पोतने तक का है रिवाज

शादियों को लेकर हर देश की अपनी - अपनी परंपरा है। ऐसे में आज हम कुछ ऐसी ही परंपरा के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके बारे में जानकर आप भी चौंक जाएंगे।

शादी की रस्मों के बारे में हम सभी जानते हैं। ये रस्में इतनी मजेदार होती हैं कि हर किसी को इसे निभानें में खूब मजा आता है। इन रस्मों को किसने बनाया है इसके बारे में शायद ही किसी को पता हो लेकिन समाज की इस रीति को निभाने में लोग कोई कसर नहीं छोड़ना चाहते हैं। भारत में आपको हर राज्य में अलग -अलग तरह की शादियां होती हुई दिखाई देंगी। हर राज्य के अपने -अपने एक अलग रीति – रिवाज हैं, जहां शादियों के मौके पर इन्हें बखूबी निभाया जाता है। आज हम आपको शादी की ऐसी ही कुछ मजेदार रीतियों के बारे में बताने जा रहे हैं।

रोने की परंपरा है काफी पुरानी

शादियों में अक्सर हम सभी लोगों को रोते हुए देखते हैं। लेकिन चीन की इस परंपरा के बारे में सुनकर आपको भी काफी हैरानी होगी। बता दें कि चीन में परंपरा है कि शादी के बाद दुल्हन जो हर रोज एक घंटे रोना होता है। बताया जा रहा है कि चीन की ये परंपरा काफी पुरानी है और कुछ हिस्सों में लोग आज भी इस परम्परा को लोग मनाते हैं।

दूल्हे -दुल्हन को लगाना होता है कालिख

भारत की तरह ही विदेशों में भी शादी की परंपरा को लोग स्कॉटलैंड में मनाते हैं। यहां पर एक ऐसी मान्यता है जिसे सुनकर सबको हंसी आ जाएगी। बताया जाता है कि शादी के बाद यहां दूल्हे और दुल्हन को कालिख लगाकर सड़क पर परेड़ करना होता है। ये परेड इसलिए करवाया जाता है क्योंकि बूरी शक्तियां शरीर में प्रवेश न कर पाएं।

Also Read: दमदार बैटरी के साथ सभी की बैंड बजाने आ रहा OnePlus Nord CE 3 फोन, कैमरा देख नाचने लगीं लड़कियां

शाम का बचा खाना खिलाने की परंपरा

एक तरफ जहां शादियों में अलग – अलग तरह के पकवान बनाए जाते हैं। वहीं दूसरी तरफ एक ऐसा रिवाज हैं जहां दूल्हा और दून्हन को शाम का बचा हुआ खाना खिलाया जाता है। ये परंपरा फ़्रांस की है। लेकिन कहा जाता है न कि समय के साथ सब कुछ बदल जाता है ऐसे में अब यहां पर दूल्हा और दुल्हन को चॉकलेट दिया जाता है।

3 दिन तक बाथरूम रोकने की प्रथा

शादी को लेकर लोग जहां एक तरफ खुशियां मनाते हैं, वहीं दूसरी तरह मलेशिया में एक ऐसी परंपरा है जिसे निभाते हुए सबके हाथ खड़े हो जाते हैं। ये परंपरा इतनी कठिन है कि कई बार इसकी वजह से लोगों की मौत भी हो जाती है। बता दें मलेशिया में परंपरा है कि शादी के बाद दूल्हा और दुल्हन को शादी के बाद पेशाब नहीं करने दिया जाता है। अगर वो पेशाब करने जाते हैं तो चौकीदार उनपर नजर रखता है।

Also Read: PM GatiShakti के तहत 5 लाख करोड़ की 66 परियोजनाओं को मिली मंजूरी, जानिए क्या है योजना

 

 

मनोरंजन

टेक

धर्म

स्पोर्ट्स