शनिवार, अप्रैल 20, 2024
होमख़ास खबरेंShri Venkateshwara Temple: अब जम्मू कश्मीर में होंगे तिरूपति बाला जी...

Shri Venkateshwara Temple: अब जम्मू कश्मीर में होंगे तिरूपति बाला जी के दर्शन, जानें मंदिर की खासियतें

Date:

Related stories

Shri Venkateshwara Temple: देश का राज्य जम्मू कश्मीर पहले से ही अपनी खूबसूरती को लेकर पर्यटकों के बीच में काफी मशहूर है। अब इस राज्य में एक और खास चीज का निर्माण हो गया है, जिसके चलते यहां पर आने वाले पर्यटकों की संख्या में वृद्धि हो सकती है। तिरूपति बाला जी के मंदिर को वैंकटेश्वर के नाम से भी जाना जाता है। यह मंदिर हिंदूओं के बीच में काफी लोकप्रिय है। आंध प्रदेश  राज्य के पहाडों के बीच मे यह मंदिर स्थित है। अभी हाल ही में जम्मू कश्मीर के माजीन इलाके में वनों के बीच में तिरूपति बाला जी के दूसरे मंदिर का निर्माण किया गया है। इस मंदिर के कपाट भक्तों के दर्शन के लिए आज यानि 8 जून से राज्य के उपराज्यपाल मनोज सिंह की उपस्थिती में खोल दिए गए हैं। इस मंदिर को बनने में कुल 32 करोड़ का खर्चा  किया गया है।

यह भी पढ़ें : Ashadha Mangalwar 2023 के दिन श्री हनुमान जी की कृपा के लिए करें ये उपाय, जीवन की सारी बाधाएं होंगी दूर

आंधप्रदेश के पंडितों को पूजा-पाठ के लिए बुलाया

जम्मू कश्मीर में  स्थित नए वैंकटेश्वर मंदिर में बुधवार को मूर्तियों की स्थापना करने के लिए आंध प्रदेश से करीब 45 महान पंडितों को बुलाया गया था। उनके द्वारा काफी सारे मंत्रों और पूजा-पाठ  के बाद मंदिर में भगवान वैंकटेश्वर की मूर्ति को स्थापित किया गया।

जोरो-शोरों से हो रही तैयारी

इस मंदिर के दरवाजें भक्तों के लिए तो आज से खोल दिए गए है , लेकिन इस वैंकटेश्वर मंदिर में मूर्ति को स्थापित करने के लिए काफी दिनों से बड़ी जोरों- शोरों से तैयारी चल रही है। मंदिर को काफी सुंदर तरीके से सजाया गया है। यह मंदिर मजीना इलाके  कुल  62 एकड़ भूमि पर बना है जिसे बनाने में कुल 32 करोड़ का खर्चा हुआ है। तिरूपति बाला जी के इस नए  मंदिर में 6 और 8 फुट की दो मूर्तियों को विराजमान किया गया है। इसके साथ ही मंदिर को फूलों और लाइटों से पूरी तरह से दुल्हन की तरह सजाया गया है।

अमित शाह भी कार्यक्रम में हुए शामिल

जम्मू कश्मीर में आज हुए तिरूपति बाला जी मंदिर के उद्घाटन मे गृह मंत्री अमित शाह भी ऑनलाइन माध्यम से वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए इसमें शामिल हुए थे और उन्होंने इस मंदिर में दर्शन करने आने के लिए भी कहा है। उद्याटन के दौरान मंदिर में भक्तों की काफी ज्यादा भीड़ देखने को भी मिली  है।

वैंकटेश्वर की मूर्ति ग्रेनाइट के इस्तेमल से बनाई गई

 जम्मू कश्मीर जार्य में नए तिरूपति बाला जी के मंदिर में स्थापित की गई मूर्तियां ग्रेनाइट के द्वार बनाई गई थी। एक मूर्ति गृह के अंदर और दूसरी गृह के बाहर स्थापित की गई थी। यह मूर्तियां खासतौर से आंधप्रदेश के गुंतूर शहर से मांगाई गई थी।  

यह भी पढ़ें : Summer Outfits: गर्मियों में दिखना है कूल , तो मृणाल ठाकुर के इन शानदार लुक्स को करें फॉलो

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Akansha Tiwari
Akansha Tiwarihttps://www.dnpindiahindi.in
आकांक्षा तिवारी ने हाल ही में IP यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। अपने करियर की शुरुआत उन्होंने DNP इंडिया से की है। जहां वे बतौर एजुकेशन और लाइफस्टाइल कॉन्टेंट राइटर के तौर पर अपनी सेवाएं दे रही हैं। इससे पहले वो कई मीडिया चैनलों के साथ बतौर इंटर्न भी काम कर चुकी हैं।

Latest stories