रविवार, मई 19, 2024
होमएस्ट्रोलॉजीAugust Sturgeon Moon 2023: इस दिन दिखेगा अगस्त का सुपरमून, जानें क्यों...

August Sturgeon Moon 2023: इस दिन दिखेगा अगस्त का सुपरमून, जानें क्यों कहा जाता है इसे स्टर्जन मून

Date:

Related stories

August Sturgeon Moon 2023: अगस्त के महीने की शुरुआत होते ही त्योहारों का भी प्रचलन शुरू हो जाता है। अगस्त के महीने में हरियाली तीज, रक्षाबंधन और फिर बाद में जन्माष्टमी के पर्व को लेकर तैयारियां शुरू की जाती है और इसी बीच आसमान में भी जादुई नजारा देखने को मिलता है। बता दें कि जहां एक तरफ त्योहार के साथ चारों तरफ खुशियां फैली होती है। वहीं आसमान में सुपरमून दिखाई देने वाला है, जो आपके लिए बेहद खास हो सकता है।

आसमान में दिखाई देगा सुपरमून

बता दें चांद से जुड़ी घटनांए ज्योतिष के साथ-साथ वैज्ञानिक आधार पर भी काफी महत्व रखती हैं। जिस तरह ज्योतिष में चांद के अलग-अलग रूप और समय निकलने में ग्रह, दशा और चाल के तौर पर राशियों को जोड़कर देखा जाता है। उसी तरह विज्ञान में चंद्रमा के भिन्न-भिन्न रूप अलग-अलग नाम की सुपरमून के तौर पर जाना जाता है। इसी बीच आज 1 अगस्त को आसमान में सुपरमून दिखाई देगा। बताया जा रहा है कि अगस्त के महीने में दूसरा सुपरमून नजर आने वाले हैं। आज 1 अगस्त को अधिक मास की पूर्णिमा का दिन है और इसी बीच फुल मून दिखने वाला है।

इस समय दिखेगा सुपरमून

ज्योतिष के मुताबिक 1 अगस्त मंगलवार को दक्षिण पूर्व दिशा से सुपरमून उगेगा और यह साल का दूसरा सुपरमून होगा। बताया जा रहा है कि ईस्टर्न समय के अनुसार सुपरमून 2:32 पर उदय होगा और भारतीय समय अनुसार 12:02 पर उदय होगा। पूर्णिमा के दिन चांद को अर्घ्य देने का भी पूरा विधि-विधान है। क्योंकि अधिक मास की पूर्णिमा भगवान विष्णु को समर्पित होती है, इसी तरह बड़े ही विधि विधान से पूजा पाठ की जाती है।

सुपरमून को स्टर्जन मून क्यों कहा जाता है?

अगस्त की पूर्णिमा या सुपरमून को स्टर्जन मून कहा जाता है क्योंकि इस तरह अमेरिका की ग्रेट झीलों में इस तरह स्टर्जन मछली पाई जाती थी। और इसी मछली के नाम पर सुपरमून का नाम रखा गया। कहा जाता है कि हर चांद का नाम उसकी विशेषता देख कर रखा जाता है। ज्योतिष में हर पूर्णिमा तिथि का नाम और उससे जुड़ी कथा भी होती है। ठीक उसी तरह अधिक मास की पूर्णिमा भी भगवान विष्णु के मंत्रों का जाप करती है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।   

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories