Home एस्ट्रोलॉजी Vastu Tips: घर में बार-बार पड़ रहे हैं बीमार? क्या आपका वास्तु...

Vastu Tips: घर में बार-बार पड़ रहे हैं बीमार? क्या आपका वास्तु तो नहीं खराब, ऐसे करें समस्या को दूर

0
35
Vastu Tips
Vastu Shastra

Vastu Tips: अक्सर आपने यह चीजें नोट की होंगी कि घर में बार-बार परेशानी हो रही है, या फिर आप किसी बीमारी से पीड़ित हैं जो खत्म ही नहीं हो रही है। यदि, आप भी कुछ ऐसा महसूस कर रहें हैं। तो इसका मतलब हो सकता है कि, आपके वास्तु खराब हैं जो आपकी सेहत को बार-बार खराब कर रहें हैं। वास्तु शास्त्र में बताया गया है कि, वास्तु से जुड़ी गलतियां होने से इसका असर हमारी हेल्थ पर पड़ता है।

दरअसल, हमारे घर में कुछ ऐसा सामान होता है जिनसे घर में नकारात्मक ऊर्जा आती है। मान लीजिए कि, आपके घर में टूटा-फूटा सामान पड़ा है। जिसको आप फेंकने में आलस कर रहें हैं। तो जब आपका आलस बढ़ेगा तो यह आपके शरीर पर प्रभाव डालेगा। इसी तरह से वास्तु शास्त्र भी है।

यदि आप, कुछ जरूरी बातों का ध्यान नहीं रखोगे तो आपके घर में नेगेटिव एनर्जी जरूर आएगी। वहीं, इसका पूरा असर आपकी शारीरिक और मानसिक सेहत दोनों पर पड़ सकता है। तो चलिए जानते हैं वास्तु शास्त्र की किन गलतियों से बचने के लिए हमें सर्तक रहना चाहिए।

घर में पेड़- पौधे का न होना (Vastu Tips)

आजकल जो व्यक्ति होते हैं उन्हें घर की सजावट तो बहुत अच्छी लगती है। लेकिन वो लोग सजावट में आर्टिफिशयल सामान का यूज ज्यादा करते हैं। साथ ही घर में जगह कम होने के कारण पेड़-पौधे को रखना तो भूल ही जाते हैं। लेकिन वास्तु शास्त्र कहता है कि, आपके घर के अंदर प्लांटस जरूर होने चाहिए। इससे घर में हरियाली रहती है, साथ ही आपकी सेहत भी अच्छी रहती है। आप अपने घर में एयर प्यूरिफॉयर पौधे जरूर रखें।

दक्षिण दिशा में न हो बिस्तर (Vastu Tips)

कहा जाता है कि, दक्षिण दिशा यमराज की मानी जाती है। इसलिए कभी भी दक्षिण दिशा की ओर पैर करके नहीं सोना चाहिए। वास्तु के अनुसार, इस दिशा में पैर करके सोने से सिर और पैरों में दर्द की शिकायत रहती है। साथ ही आपके शरीर के बाकी हिस्सों में भी दर्द होने लगता है।

प्राकृतिक रोशनी जरूर होनी चाहिए (Vastu Tips)

जैसे-जैसे तकनीक बढ़ती जा रही है। वैसे ही हम प्राकृतिक चीजों को इग्नोर कर रहे हैं। आजकल घरों में एलईडी लाइट्स लगाने का काफी ट्रेंड हैं। जिसको लोग पूरे दिन ऑन करके रखते हैं। जिसकी वजह से हम प्राकृतिक रोशनी को घर में प्रवेश नहीं करने देते हैं। इसलिए ध्यान रहे ये एलईडी लाइट्स चाहे कितनी भी अच्छी लगें। लेकिन वास्तु के अनुसार हमें प्राकृतिक रोशनी की भी अपने घर में एंट्री करानी चाहिए। यह आपकी सेहत के लिए भी बेस्ट रहेगी।

खिड़कियां-दरवाजे न रखें बंद (Vastu Tips)

फ्रेश एयर तो सभी को पंसद है। इससे हमारी सेहत भी ठीक रहती है। लेकिन हम खुली और ताजी हवा बाहर लेने ही जाते हैं। आपको बता दें कि यह हमें घर में भी उपल्ब हो सकती है। वेंटिलेशन के लिए आपको हमेशा अपने घरों की खिड़कियां और दरवाजे बंद नहीं रखने चाहिए। क्योंकि इससे नकारात्मक एनर्जी घर में आती है। जिससे हमारी सेहत खराब हो सकती है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।