रविवार, अप्रैल 28, 2024
होमऑटोBajaj Auto: क्या टू-व्हीलर सेगमेंट का बादशाह बजाज एक बार फिर CNG...

Bajaj Auto: क्या टू-व्हीलर सेगमेंट का बादशाह बजाज एक बार फिर CNG टू-व्हीलर्स के साथ कायम कर पाएगा दबदबा, जानें डिटेल

Date:

Related stories

Bajaj Auto: भारतीय ऑटो इंडस्ट्री काफी बढ़िया रफ्तार से आगे बढ़ रही है। जनवरी-दिसंबर 2023 के दौरान पैसेंजर सीएनजी वाहनों की संख्या में रिकॉर्ड इजाफा हुआ है। इस दौरान भारी संख्या में सीएनजी (CNG) से चलने वाले तीन पहिया यात्री वाहनों का रजिस्ट्रेशन हुआ है।

Bajaj Auto का प्लान

ऑटो मार्केट में बजाज ऑटो (Bajaj Auto) कंपनी एक बड़ा नाम है। बजाज ऑटो की तीन पहिया सीएनजी वाहनों में अच्छी पकड़ है। यही वजह है कि अब बजाज ऑटो सीएनजी दो पहिया वाहनों (CNG Two Wheeler) को लेकर कुछ बड़ा प्लान कर रही है।

Bajaj Auto CNG Two Wheeler सेगमेंट में बना पाएगी दबदबा

दरअसल मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि बजाज 2024-25 में सीएनजी से चलने वाली बाइक और फिर सीएनजी स्कूटर को पेश कर सकती है। इसके पीछे का मकसद साफ है कि बाजाज भारतीय बाजार में सीएनजी से चलने वाले दो पहिया वाहनों का टेस्ट करना चाहती है। बताया जा रहा है कि बजाज को उम्मीद है कि जैसे इलेक्ट्रिक सेक्टर में तेजी की उम्मीद है, वैसे ही सीएनजी बाइक और स्कूटर को भी अच्छा रिस्पॉन्स मिल सकता है।

बजाज का प्लान है कि आने वाले कुछ सालों में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की तरह ही सीएनजी वाहनों की हिस्सेदारी में भी इजाफा होगा। कंपनी को उम्मीद है कि जो ग्राहक अभी आईसीई यानी पेट्रोल से चलने वाले वाहनों को एक साल में बदल रहे हैं। वहीं, सीएनजी वाहन पर्यावरण के अनुकूल भी होते हैं।

CNG टू-व्हीलर्स को लेकर Bajaj Auto का प्लान

उधर, कंपनी ने कुछ दिनों पहले ही सीएनजी पर जीएसटी की दरों को कम करने का अनुरोध किया है। उन्होंने सीएनजी पर लगने वाले जीएसटी की दर को कम करके 18 फीसदी करने की अपील की है। आपको बता दें कि बजाज पहली बार सीएनजी बाइक और स्कूटर की बात नहीं कर रहा है। साल 2006 में भी बजाज ने सीएनजी बाइक लाने की योजना बनाई थी।

जल्द लॉन्च हो सकती है Bajaj CNG बाइक

हालांकि, किन्ही कारणों की वजह से वो योजना सफल नहीं हो पाई। अब बताया जा रहा है कि कंपनी नए प्रोडक्ट पर काम कर रही है, जो पेट्रोल के साथ सीएनजी से भी चल सकेगा। ऐसे में इलेक्ट्रिक और पेट्रोल वाहनों के बीच कीमतों का बड़ा अंतर सीएनजी वाहनों के लिए एक अच्छा अवसर हो सकता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।   

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories