Home ऑटो Best Selling Sedan Car: Maruti ने Hyundai और Honda को दी बड़ी...

Best Selling Sedan Car: Maruti ने Hyundai और Honda को दी बड़ी टेंशन, ताबड़तोड़ बिक्री से Dzire बनी नंबर वन सेडान कार

0
Best Selling Sedan Car

Best Selling Sedan Car: देश के कार बाजार में मारुति सुजुकी और टाटा मोटर्स जैसी बड़ी कंपनियों की अच्छी-खासी हिस्सेदारी है। ऐसे में मारुति सुजुकी ने एक बार फिर अपना दबदबा बनाए रखा है। भारत में भले ही एसयूवी की मांग काफी तेजी से बढ़ रही है, मगर इसके बाद भी सेडान सेगमेंट की धाक बरकरार है। आपको बता दें कि सेडान सेगमेंट में मारुति सुजुकी ने सबको पीछे छोड़ते हुए बाजी मार ली है।

Maruti Suzuki Dzire ने मचाया तहलका

दरअसल, अप्रैल 2023 वाहनों की बिक्री रिपोर्ट आने के बाद मारुति सुजुकी की डिजायर ने अपनी सेल से सबको चौंका दिया है। बताया जा रहा है कि डिजायर ने हुंडई वरना, हुंडई ऑरा, होंडा सिटी, होंडा अमेज, टाटा टिगोर और स्कोडा स्वालिया जैसी धुरंधर सेडान कारों को पीछे छोड़ दिया है।

ये भी पढ़ें: भारत में पहली बार इलेक्ट्रिक क्रूजर बाइक Kabira Mobility KM5000 में मिलेगी चीते की स्पीड और 344KM की रेंज, जानें कीमत

Maruti Suzuki Dzire की बिक्री

मारुति सुजुकी कंपनी के आंकड़ों के मुताबिक, अप्रैल 2023 में Maruti Suzuki Dzire की 10132 इकाईयों की बिक्री हुई। वहीं, पिछले साल अप्रैल में Maruti Suzuki Dzire की 10701 यूनिट्स की बिक्री हुई थी। इस तरह से इस कार की बिक्री में 5 फीसदी से अधिक की कमी दर्ज की गई।

Maruti Suzuki Dzire ने इन कारों को छोड़ा पीछे

दूसरी तरफ, हुंडई की ऑरा, एक्सेंट और वरना ने अप्रैल 2023 में कुल 5085 इकाइयों की बिक्री की। इस हिसाब से कंपनी ने 26 फीसदी की वार्षिक वृद्दि दर्ज की। इसके बाद हुंडई वरना का प्रीमियम मॉडल भी इस लिस्ट में शामिल है। इस सेडान कार ने 4001 यूनिट्स की सेल की। वहीं, इस सूची में होंडा कंपनी की अमेज कार भी है। होंडा अमेज ने अप्रैल 2023 में 3393 यूनिट्स की बिक्री की। इसके अलावा इस लिस्ट में टाटा टिगोर ने अप्रैल 2023 के दौरान 3154 यूनिट्स की बिक्री की। इस तरह से टाटा की ये सेडान कार 5वें नंबर पर रही।

फीचर्सMaruti Suzuki Dzire
इंजन1197 cc
ताकत76,43bhp
टॉर्क113nm
ट्रांसमिशनऑटोमेटिक
माइलेज24.12km

Maruti Suzuki Dzire के फीचर्स

मारुति सुजुकी डिजायर सेडान कार 9 वेरिएंट में सेल के लिए उपलब्ध हैं। ये कार पेट्रोल वेरिएंट में 24.12km की माइलेज देती है और सीएनजी में 31.12 की माइलेज मिलती है। इस की शुरुआती एक्सशोरूम कीमत 6.51 लाख रुपये है तो इसका टॉप मॉडल 9.39 लाख एक्सशोरूम कीमत के साथ आता है।

ये भी पढ़ें: Flipkart Big Bachat Dhamaal Sale 2023: Realme 43 inch Smart TV पर 23900 की भारी बचत, लिमिटेड ऑफर का ऐसे उठाएं फायदा

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version